काँगड़ा में स्थित गग्गल एयरपोर्ट की जानकारी तथा उड़ानों का टाइम टेबल

हिमाचल प्रदेश का जिला काँगड़ा एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान हैं । जंहा हर साल भारी मात्रा में पर्टयक घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते हैं , यहां पहुंचने के लिए आप सड़क मार्ग या हवाई मार्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

काँगड़ा में यह एयरपोर्ट ग्गल में स्थित है। काँगड़ा का यह हवाई अड्डा बहुत अच्छी तरह से हिमाचल प्रदेश के हर एक स्थान से जुड़ा हुआ है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में धर्मशाला के दक्षिण-पश्चिम में यह 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

गग्गल एयरपोर्ट की दूरी और लम्बाई

हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा के गग्गल में स्थित यह हवाई अड्डा धर्मशाला से लगभग 13 किमी और कांगड़ा से 8 किमी की दूरी पर स्थित है।

हर साल भारी संख्या में पर्टयक इस एयरपोर्ट से हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा में पहुंचते हैं तथा यहां स्थित रोमांचित पर्टयक स्थानों की यात्रा करते हैं।

गग्गल हवाई अड्डे से बहुत बार उड़ानें देखी जाती हैं, इसी के साथ पर्टयक दिल्ली से गग्गल आसानी से हवाई मार्ग द्वारा पहुंच सकते हैं। इसी के साथ पर्टयक यहां निजी बसों या HRTC की बस सेवा द्वारा भी पहुंच सकते हैं।

कौन कौन सी कम्पनियाँ देती सेवाएं

इस हिमाचल प्रदेश के जिला काँगड़ा में स्थित हवाई अड्डे पर उड़ानें एयर इंडिया, स्पाइसजेट और जैगसन एयरलाइनों द्वारा उड़ती हैं। इन  सेवाओं के माध्यम से पर्टयक दिल्ली, कुल्लू और चंडीगढ़ आसानी से यहां पहुंच सकते हैं।

गगल एयरपोर्ट के रनवे के बारे में जानकारी

इसी के साथ इस गग्गल हवाई अड्डे के रनवे की लंबाई 4,620 फीट है, इसी के साथ इस रनवे की सतह डामर है। साथ ही हवाई अड्डे के पास एक रनवे है जिसमें 15/33 का एक अभिविन्यास हैं। साथ ही यह 1,408 मीटर की लंबाई के साथ 30 मीटर की चौड़ाई है। साथ ही रनवे में 126 एकड़ का क्षेत्र शामिल हैं।

कितने यात्री कर सकते एक समय में यात्रा

इसी के साथ ATR-72 जैसे विमान को लगभग 100 यात्रियों को समायोजित करने के लिए 300 x 200 फीट की जगह के साथ आसानी से हवाई अड्डे में पार्क किया जा सकता है।

यहां स्थित सुविधाओं में PAPI रोशनी के साथ सुरक्षित नाइट लैंडिंग और एयरोड्रम बीकन शामिल हैं जो नेविगेशन के दौरान बहुत मदद करते हैं। इसीलिए यहां रात के समय में लैंडिंग करवाई जा सकती है।

सम्पर्क के साधन

सैलानी आसानी से हवाई अड्डे के बाहर से धर्मशाला के रास्ते तक टैक्सियों और ऑटो को हाजिर कर सकता है। पर्टयक इस एयरपोर्ट से टैक्सी या स्थानीय बसों द्वारा आसानी से काँगड़ा में स्थित अन्य लोकप्रिय पर्टयक स्थानो में पहुंच सकते हैं। आप यहां से किराये की कारों, या बाइक को रेंट पर लेकर यहां आसानी से स्तिथ लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में पहुंच सकते हो।

गग्गल एयरपोर्ट से भरी जाने वाली उड़ानो का TIME TABEL

01 धर्मशाला से दिल्ली के लिए पहली उड़ान सुबह 09:20 से उड़ान भरी जाती है तथा 10:55 पर दिल्ली पहुंच जाती है, जिस के लिए 01 घंटा 35 मिनट का समय लग जाता है।

02 धर्मशाला से पटना के लिए उड़ान 09:20 बजे उड़ती है जो शाम को 06 बजे पटना पहुचती है। जिसके लिए 08 घंटे 40 मिनट का समय लग जाता है।

03 धर्मशाला से हैदराबाद के लिए उड़ान सुबह 09:20 बजे उड़ती है तथा शाम को 05 बजकर 15 मिनट में हैदराबाद पहुंच जाती है। जिस को पूरा करने में 07 घंटे 15 मिनट का समय लग जाता है।

04 इसी के साथ धर्मशाला से मुंबई के लिए उड़ान सुबह 09:20 पर उड़ती है जो 10 बजकर 05 मिनट पर मुंबई पहुंच जाती है। जिसके लिए 12 घंटे 45 मिनट का समय लग जाता है।

05 धर्मशाला से बेंगलोर के लिए सुबह 09 बजकर 20 मिनट में उड़ान भर्ती है जो 10 बजकर 30 मिनट में बेंगलोर पहुंच जाती है। इसी के साथ इस के लिए 12 घंटे 30 मिनट का समय लग जाता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *