हिमाचल की लाहौल घाटी में मनाये जाने वाला प्रसिद्ध वार्षिक त्यौहार

हिमाचल प्रदेश में लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थानों के लिए जाना जाता है तथा यहां बहुत से लोकप्रिय और रोमांचित पर्टयक स्थान है, जिन की यात्रा करने के लिए देश विदेश से यात्री हिमाचल प्रदेश की यात्रा के लिए आते है।

हिमाचल प्रदेश ख़ास कर अपनी कला और संस्कृति के लिए देश विदेश में जाना जाता है, यहां हर साल बहुत से अद्भुत और और प्रसिद्ध वार्षिक त्यौहार मनाये जाते है, जिन की यात्रा करने के लिए देश विदेश से सैलानी हिमाचल का रुख करते है।

किन्नौर घाटी का सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध त्यौहार

एक ऐसा ही त्यौहार हिमाचल प्रदेश के जिला किन्नौर में मनाया जाता है, जिसे साजो त्यौहार के नाम से जाना जाता है, इस त्यौहार साजो किन्नौर की पूरी घाटी में धार्मिक ट्रेवर और आध्यात्मिक परमानंद तथा यहां का सबसे प्राचीन साज़ो त्योहार माना जाता है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश के खूबूसरत त्योहारों में से एक है यह साजो त्यौहार।

घाटी में स्थानीय लोग उत्सव के संबंध में सख्त अनुष्ठानों का पालन करते

हिमाचल प्रदेश में लोकप्रिय त्योहारों में से एक होने के नाते, सज़ो ने इस विश्वास को मजबूत किया कि इस समय के दौरान, देवता कुछ समय के लिए स्वर्ग लौट जाते हैं।

साथ ही यह मान्यता है की उनका जाना एक बहुत बड़ी घटना मानी जाती है, साथ ही इस घाटी में स्थानीय लोग उत्सव के संबंध में सख्त अनुष्ठानों का पालन करते हैं। वे गर्म झरनों या सतलुज नदी में स्नान करते हैं।

किन्नौर घाटी के लोग इस दिन अपने देवताओं और देवी की पूजा अर्चना करते

साथ ही जिसका उद्देश्य उनकी आत्मा और हर पाप के शरीर को साफ करना है। देश के अन्य क्षेत्रों में अनुष्ठानों के विपरीत इस लोकप्रिय जिले किन्नौर घाटी के लोग

इस दिन अपने देवताओं और देवी की पूजा अर्चना करते हैं। इसी एक साथ यहां की पौराणिक मान्यता के अनुसार, देवता स्वर्ग की ओर प्रस्थान करते हैं।

पारंपरिक संगीत और नृत्य प्रदर्शन होता इस त्यौहार वाले दिन

साथ ही उत्सव पारंपरिक संगीत और नृत्य प्रदर्शन के साथ समाप्त होता है। किन्नौर में मनाये जाने वाला यह सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय त्यौहार माना जाता है। यदि आप भी हिमाचल प्रदेश की यात्रा करने के लिए आते है, तो इस स्थानकी यात्रा एक बार अवश्य करे।

अद्भुत कला और संस्कृति की झलक

हिमाचल प्रदेश में हर साल ऐसे बहुत से त्यौहार मनाये जाते है, जो देश विदेश में अपनी लोकप्रियता के लिए जाने जाते है,

इन त्योहारों में आप को हिमाचल प्रदेश की अद्भुत कला और संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। इन्ही में से एक है हिमाचल प्रदेश का यह साजो त्यौहार।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *