हिमाचल पुलिस 1300 से ज्यादा कांस्टेबलों के पदो को लेकर भर्ती की अधिकतम उम्र सीमा में छूट देने की उठ रही मांग

HP POLICE

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 1300 से ज्यादा कांस्टेबलों के पद भरने के लिए जयराम मंत्रिमंडल की मंजूरी के साथ ही युवाओं ने भर्ती की अधिकतम उम्र सीमा में छूट देने की मांग उठ रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा है की ट्विटर व फेसबुक पर बड़ी संख्या में युवा मांग कर रहे हैं कि कोरोना वायरस के कारण करीब सात महीने भर्ती प्रक्रिया टल गई है।

युवा इस आयु सीमा को बढ़ाने की मांग कर रहे

इस वजह से उनकी पात्रता अधर में पड़ गई है साथ ही यह भी कहा जा रहा है की सिपाही भर्ती के लिए सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए 18 से 23 साल की आयुसीमा निर्धारित की है, इसी के साथ SC, ST, OBC के लिए अधिकतम आयुसीमा 25 साल है इसी के साथ अब युवा इस आयु सीमा को बढ़ाने की मांग कर रहे है।

सामान्य हालात में मई-जून तक भर्ती प्रक्रिया हो सकती थी

बताया जा रहा है की होमगार्ड के सामान्य व पिछड़ी श्रेणी के जवानों के लिए अधिकतम आयुसीमा 28 साल रखी गयी है तथा गोरखा के लिए 25 साल इसी के साथ गोरखा होमगार्ड के लिए 28 साल, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के होमगार्ड के लिए भी 28 साल और खिलाड़ी कोटे के लिए 25 साल की अधिकतम आयु सीमा निर्धारित है

इसी के साथ युवाओं की कोरोना काल की वजह से यह दलील है कि सामान्य हालात में मई-जून तक भर्ती प्रक्रिया हो सकती थी।

युवाओ को दी जाए राहत,

इसी के साथ युवा यह भी कह रहे है की इससे उन्हें उम्र की वजह से अपात्र नहीं होना पड़ता साथ ही सरकार हर श्रेणी के लिए आयु सीमा में 06 महीने से 01 साल तक अतिरिक्त छूट दे साथ ही फिलहाल, हिमाचल प्रदेश पुलिस ने अभी तक पुलिस भर्ती अधिसूचित नहीं की है इसी के साथ यह भी कहा जा रहा है की ऐसे में युवाओं का जोर इस बात पर ज्यादा है कि सरकार इस अधिसूचना के जारी होने से पहले युवाओं के लिए राहत भरा फैसला ले ताकि युवाओ को राहत मिल सके।

पिछले साल दिसंबर में सीएम ने किया था एलान

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 2 दिसंबर 2019 को प्रदेश पुलिस रेजिंग डे पर कांस्टेबलों के 1000 पद भरने की घोषणा की थी। इसके बाद मार्च में हुए बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में इसकी घोषणा की।

माना जा रहा था कि मई महीने तक पुलिस मुख्यालय भर्ती प्रक्रिया शुरू कर सकता है, लेकिन 23 मार्च से हिमाचल समेत पूरे देश में कोरोना के चलते लॉकडाउन लग गया।

इसके बाद भीड़ से बचने व केंद्रीय गृह मंत्रालय की विभिन्न एसओपी के चलते पुलिस ने भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं की थी। अब जयराम मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद हिमाचल पुलिस इस भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *