हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला जिसे पहाड़ों की रानी नाम से भी जाना जाता है यह स्थान देश विदेश में अपनी लोकप्रियता अपने वातावरण तथा अपनी संस्कृति के लिए जाना जाता है।

इसी के साथ यहां बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान जो बहुत ही ऐतिहासिक है तथा इतिहास को अपने में समेटे हुए है।

हर साल यहां भारी संख्या में सैलानी घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। इसके साथ यहां पर्टयक हवाई यात्रा के दौरान भी आसानी से पहुंच सकते है।

shimla airport

पहाड़ की चोटी को काटकर बनाया गया है यह एयरपोर्ट

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ 03 एयरपोर्ट में से जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा भी एक है जो शिमला में स्तिथ है इसी के साथ शिमलाका यह एयरपोर्ट पहाड़ की चोटी को काटकर और एक रनवे को समतल करके बनाया गया था। इसी के साथ यदि कोई शिमला की यात्रा की योजना बनाता है।

तो यह हवाई अड्डा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यदि आप दिल्ली से शिमला की यात्रा करते है तो क्योंकि शिमला जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डे से 23 किमी की दूरी पर स्थित है।

पर्टयक आसानी से यहां पहुंच सकते

इसी के साथ जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट से निकटतम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों को चंडीगढ़ (चंडीगढ़ हवाई अड्डे) या दिल्ली (दिल्ली हवाई अड्डे) में देखा जा सकता है। पर्टयक आसानी से यहां पहुंच सकते है। तथा यहां स्तिथ लोकप्रिय

पर्टयक स्थानों की यात्रा कर सकते है। इसी के साथ जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट सड़क से लगभग 100 किमी और 265 किमी की दूरी पर स्थित है।

नवोदित पायलटों को प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से भी किया जाता

इसी के साथ इस हवाई अड्डे का उपयोग उभरते और नवोदित पायलटों को प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से भी किया जाता है। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह एयरपोर्ट बहुत ही खूबूसरत प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है।

इसी के साथ हवाई अड्डे पर एक समय में केवल दो मध्यम वायुयान समायोजित किए जा सकते हैं। इसी के साथ हिमाचल में इस हवाई अड्डे को 2017 में फिर से खोल दिया गया है।

संपर्क करने के साधन

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में ऊंचाई के कारण किंगफिशर एयरलाइंस द्वारा कुल 28 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दी गई है। हर साल यहां भरी मात्रा में सैलानी घूमने और समय व्यतीत करने के लिए राजधानी की यात्रा करने के लिए आते है। जानकारी के अनुसार इस एयरपोर्ट में यात्रा पर बहुत अधिक भार नहीं बढ़ा सकते हैं।

एलायंस एयर की दैनिक उड़ान के साथ हवाई अड्डे के संचालन को फिर से शुरू

इसी के साथ यही कारण है कि सितंबर 2012 में शिमला में हवाई अड्डे के सभी कार्यों को रोक दिया गया था इसी के साथ 27 अप्रैल, 2017 को दिल्ली से एयर इंडिया की एक सहायक कंपनी एलायंस एयर की दैनिक उड़ान के साथ हवाई अड्डे के संचालन को फिर से शुरू किया गया था, साथ ही INR 1920 से शुरू होने वाला किराया।

शिमला में स्तिथ इस रनवे की कुल लम्बाई

इसी के साथ हिमाचल प्रदेश के जिला शिमला में स्तिथ इस एयरपोर्ट रनवे की लंबाई लगभग 4,035 फीट है, और रनवे की सतह डामर है। इसी के साथ एक विशाल स्थान है जहाँ सभी छोटे विमानों को आसानी से पार्क किया जा सकता है इसी के साथ टर्मिनल में 50 से अधिक यात्रियों को बिठाया जा सकता है।

साथ ही जो आने वाले विमानों से उतर जाते हैं और 40 यात्री जिन्हें प्रस्थान के लिए विमान में चढ़ना पड़ता है। इस एयरपोर्ट से राजधानी शिमला में घूमने आने वाले लोगो की संख्या में बढ़ोतरी है, इस एयरपोर्ट के बनने से यहां के लोगो को भी बहुत ही लाभ हुआ है।

हवाई अड्डे से 17.2 किमी की दूरी पर एक बस स्टैंड

इसी के साथ हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ इस हवाई अड्डे से 17.2 किमी की दूरी पर एक बस स्टैंड भी है। इसी के साथ जतोग रेलवे स्टेशन नाम का एक रेलवे स्टेशन भी हवाई अड्डे से 13.4 किमी की दूरी पर पाया जा सकता है।

टैक्सी सेवाएं आसानी से शहरों और रुचि के स्थानों के बीच उपलब्ध

प्राप्त जानकारी के अनुसार इसी के साथ टैक्सी सेवाएं आसानी से शहरों और रुचि के स्थानों के बीच उपलब्ध हैं इसी के साथ देश में सभी आयात और गुणवत्ता के सामान और सामग्री के सभी निर्यात भारत के हवाई अड्डा प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं।

अग्रिम बुकिंग का विकल्प आगंतुकों को भी दिया जाता

इसी के साथ हवाई अड्डे के लिए अच्छी कनेक्टिविटी है, साथ ही शिमला पहुंचने में लगभग 40 मिनट लगते हैं। इस हवाई अड्डे के बाहर या अग्रिम में सभी प्रकार की परिवहन सेवाओं की व्यवस्था की जा सकती है।

एयरपोर्ट से शिमला के सभी लोकप्रिय पर्टयक स्थानों की यात्रा कर सकते पर्टयक

इसी के साथ अग्रिम बुकिंग का विकल्प आगंतुकों को भी दिया जाता है आप इस एयरपोर्ट से शिमला के सभी लोकप्रिय पर्टयक स्थानों की यात्रा कर सकते है। यहां से आप टैक्सी के द्वारा आसनी से शिमला के सभी लोकप्रिय पर्टयक स्थानों की यात्रा कर सकते है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *