हिमाचलक प्रदेश में मनाया जाने वाला तिब्बत का सबसे लोकप्रिय त्यौहार

हिमाचल प्रदेश अपनी लोकप्रियता और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए देश विदेश में जाना जाता है यहां बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थान है जाप देश विदेश में लोकप्रिय है हर साल भार मात्रा में सैलानी यहां घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते आते है। हिमाचल प्रदेश अपनी क्लोर संस्कृति के लिए देश विदेश में जाना जाता है। एक ऐसा ही त्यौहार है लोसर जो तिब्बती कैलेंडर के अनुसार नया साल के दौरान मनाया जाता है।

त्यौहार पंद्रह दिनों की अवधि में मनाया जाता

इसी के साथ यह त्यौहार पंद्रह दिनों की अवधि में मनाया जाता है, साथ ही लेकिन इसकी असली भव्यता 24 फरवरी से 26 फरवरी तक देखी जाती है। हिमाचल प्रदेश में सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है, यह लोसर का

त्यौहार लोसार ने तिब्बती बौद्ध धर्म में अपनी जड़ें जमाईं मान्यता है कि जब लामाओं ने एक कृषि घटना का जश्न मनाने की तारीख तय की उसी के बाद यह त्यौहार ऐतिहासिक रूप से, लोसार ने खुबानी के पेड़ों के खिलने की शुरूआत की।

धर्मशाला की घाटी, लोक नृत्य के साथ ताल के थिरकते ताल के साथ थिरकते लोक संगीत

साथ ही इन वर्षों में, यह नए वर्ष को चिह्नित करने वाले दिन के रूप में उभरा इसी के साथ धर्मशाला की घाटी, लोक नृत्य के साथ ताल के थिरकते ताल के साथ थिरकते लोक संगीत से गूंज उठती है। विवेश रूप से धर्मशाला में रह रहे तिब्बत के लोगो के लिए यह एक मुख्य त्यौहार माना जाता है।

तिब्बती इस त्यौहार को खूब धूम धाम से मनाते

सर साल यहां स्तिथ सभी तिब्बती इस त्यौहार को खूब धूम-धाम से मनाते है, इस त्यौहार के दिन सभी तिब्बत के लोग एक साथ एकत्रित हो कर नए साल का जश्न मनाते है, लोग विशेष रूप से केक (केप्स) और मादक पेय (चांग) बनाते है साथ ही लामा लाइट बटर लैंप बुद्ध के ज्ञान का प्रतीक है।

सैलानी घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है

हर साल यहां भारी मात्रा में सैलानी घूमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है, बहुत से लोग इस त्यौहार को देखने के लिए देश विदेश से हिमाचल प्रदेश आते है,

यदि आप भी हिमाचल प्रदेश की यात्रा करना चाहते है तो इस स्थान की एक बार यात्रा अवश्य करे। जाप आप को बहुत ही रोमांचित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *