अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीच्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा का 02 बार वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज

colonel neeraj rana

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीच्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा 02 बार वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड के साथ 01 बार लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की कर्नल नीरज राणा ने जल, थल व नभ आदि गतिविधियों में भाग लेते हुए यह मुकाम हासिल किया है। इसी के साथ बताया जा रहा है की नीरज राणा ने वाटर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग ट्रैक आदि में मुकाम प्राप्त किया है।

कर्नल नीरज राणा तुर्की में आयोजित वर्ल्ड राफ्टिंग चैंपियनशिप में इंडिया टीम के कप्तान रह चुके

इसी के साथ बताया जा रहा है की कर्नल नीरज राणा तुर्की में आयोजित वर्ल्ड राफ्टिंग चैंपियनशिप में इंडिया टीम के कप्तान रह चुके हैं इसी के साथ करीब 26 वर्षों तक आर्मी में अपनी सेवाएं देने वाले कर्नल नीरज राणा का शुरुआती दौर से एडवेंचर व वाटर स्पोर्ट्स में शौक रहा है।

साथ ही वर्ष 2013 में माउंट मकालू का ट्रैक 11 सदस्यीय टीम ने करीब 27 दिन में पूरा कर लिया था, यह इंडिया की पहली टीम थी, जिसने यह ट्रैक किया और पहली बार इतने लोग पहली बार इस चोटी को फतेह किया था।

तुर्की में आयोजित वर्ल्ड राफ्टिंग चैंपियनशिप में इंडिया की टीम ने पहली बार हिस्सा लिया

इसी के साथ प्राप्त जानकारी के अनुसार कर्नल नीरज राणा का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो चुका है। इसी के साथ वहीं 2019 के जून माह में तुर्की में आयोजित वर्ल्ड राफ्टिंग चैंपियनशिप में इंडिया की टीम ने पहली बार हिस्सा लिया था।

साथ ही जिसमें भारत को प्रतिनिधित्व अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीच्यूट ऑफ मॉउंटेनरिंग एंड एलाइड स्पोर्ट्स मनाली की टीम ने भाग लिया था, साथ ही कर्नल नीरज राणा इस टीम के कप्तान सहित प्लेइंग मैंबर के रूप में भी शामिल हुए थे।

दुनिया की करीब 29 टीमों में भारत की यह टीम 12 स्थान पर रही

इसी के साथ इस चैंपियनशिप में दुनिया की करीब 29 टीमों ने भाग लिया था जिसमे इंडिया टीम 12 स्थान पर रही थी इसी के साथ कर्नल नीरज राणा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में वाटर व एडवेंचर स्पोर्ट्स की अपार संभावनाएं हैं।

जिनके मद्देनजर लगातार कार्य किया जा रहा है तथा आने वाले समय में प्रदेश के युवाओ को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *