कुल्लू और लाहुल-स्पीति के 02 दिवसीय दौरे पर पहुंचे राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

bandaru dattareya

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू और लाहुल-स्पीति के 02 दिवसीय दौरे पर पहुंचे हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को हाल ही में बनी लोकप्रिय अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल के समीप स्कीइंग

करने का आनंद लिया है, प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की हिमाचल प्रदेश में अपने परिवार के साथ पहुंचे राज्यपाल ने कुल्लू- मनाली की वादियों के साथ अटल टनल रोहतांग को भी निहारा।

कुल्लू और लाहौल प्रशासन ने राज्यपाल का लाहुल पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया

इसी के साथ जिला कुल्लू और लाहौल प्रशासन ने राज्यपाल का लाहुल पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया है, साथ ही बताया जा रहा है की अटल टनल से लाहुल पहुंचे राज्यपाल ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़े टनल के नॉर्थ पोर्टल के साथ लाहुल की खूबसूरत हसीन वादियों को निहारा है।

इसी के साथ उन्होंने लाहुल घाटी को पर्यटन के लिए बेहतर बताया है, इस दौरान जिला के अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने यहां पर कौशल विकास, ग्राम विकास टूरिस्ट गाइड, जैव-विविधता आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की है।

समृद्ध संस्कृति व प्राचीन धरोहर को संजोए रखने व संरक्षण के लिए प्रयास किया जाना चाहिए

साथ ही उन्होंने कहा कि यहां की स्थानीय जनजातीय जिले लाहौल स्पिति की समृद्ध संस्कृति व प्राचीन धरोहर को संजोए रखने व संरक्षण के लिए प्रयास किया जाना चाहिए तथा सरकार इस के लिए अहम कदम उठाएगी।

इसी के साथ राज्य्पाल ने यह भी कहा की जंगली जड़ी-बूटियों से इलाके के लोगों की आर्थिकी बढ़ाने का प्रयास किया जाना चाहिए।

इसी के साथ उन्होंने कहा की पहले भारी मात्रा में बर्फबारी की बजह से रोहतांग दर्रा बंद होने के कारण लाहुल-स्पीति शेष विश्व से 5 से 6 माह के लिए कट जाता था, लेकिन अब अटल टनल रोहतांग के खुल जाने से पर्यटन की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

पर्टयकों की सुविधा के लिए भी कार्य किया जाना चाहिए

इसी के साथ उन्होंने कहा कि यहां पर्टयकों की सुविधा के लिए भी कार्य किया जाना चाहिए, जिस से यहां सैलानियों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। इसी के साथ उन्होंने कहा कि पर्यटकों को यहां के परंपरागत व्यंजन परोसे जाने चाहिए, जिस से पर्टयक यहां ओर आकर्षित होंगे,

साथ ही राज्यपाल ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की भी अपील की है। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले की समृद्ध संस्कृति को बढ़ावा देने व लोगों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए ठोस नीति बनाई जाए।

राज्यपाल के यहां पहुंचने पर उपायुक्त पंकज राय ने जिला की मशहूर थंका पेंटिंग महामहिम को भेंट की

इसी के साथ उन्होएँ कहा कि इससे पहले राज्यपाल के यहां पहुंचने पर उपायुक्त पंकज राय ने जिला की मशहूर थंका पेंटिंग महामहिम को भेंट की है, साथ ही इस

अवसर पर सहायक आयुक्त राजेश भंडारी सहित समस्त जिला अधिकारी व जनप्रतिनिधियों ने भी भाग लिया तथा प्रदेश के राज्यपाल का स्वागत किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *