हिमाचल में अब घर घर पहुंचेगा अस्पताल, एक बड़ी मोबाइल बैन देगी सेवाएं

himachal pradesh nursing

हिमाचल प्रदेश में अब इलाज करने के लिए मरीजों को अस्पताल पहुंचाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश में अब जनता के लिए प्रदेश सरकार ने एक नई पहल शुरू की है यह एक चलता-फिरता अस्पताल बताया जा रहा है।

10 जिलों में जीवनधारा मोबाइल हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर योजना शुरू

जो खुद घर-द्वार पहुंचकर मरीजों का इलाज करेगा, हिमाचल प्रदेश सरकार ने 02 जिलों लाहौल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर 10 जिलों में जीवनधारा मोबाइल हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर योजना शुरू करने की योजना बना ली है,तथा जल्द ही इस को शुरू भी कर दिया जाएगा।

इस वैन में कोरोना वायरस से लेकर शरीर की स्क्रीनिंग, एक्सरे, प्रेग्नेंसी टेस्ट, शुगर, ब्लड टेस्ट किए जा सकेंगे

इसी के साथ बताया जा रहा है की इसमें एक बड़ी मोबाइल बैन होगी, जिसमें डॉक्टर, फार्मासिस्ट, नर्स, लैब असिस्टेंट, बिस्तर की व्यवस्था होगी साथ ही इसमें में कोरोना वायरस से लेकर शरीर की स्क्रीनिंग,

एक्सरे, प्रेग्नेंसी टेस्ट, शुगर, ब्लड टेस्ट किए जा सकेंगे जिस से प्रदेश की जनता को बहुत स४े लाभ मिल पाएंगे, तथा मरीज अब घर पर ही इन सेवाओं का लाभ ले पाएंगे।

कैंसर तक की बीमारी के टेस्ट भी इसमें हो सकेंगे

इसी के साथ बताया जा रहा है की कैंसर तक की बीमारी के टेस्ट भी इसमें हो सकेंगे साथ ही साधारण बीमारी का इलाज भी इसी वैन में होगा और साथ ही में अगर व्यक्ति गंभीर बीमारी से ग्रस्त है, तो उन्हें अस्पताल लाया

जाएगा जानकारी के अनुसार इस चलते-फिरते अस्पताल में मरीज घंटों उपचाराधीन भी रह सकेंगे साथ ही इनमें स्ट्रेचर की तर्ज पर छोटे-छोटे 4 से 5 बेड भी होंगे।

02 जिलों को अभी इस योजना से इसलिए अलग रखा गया

इसी के साथ बताया जा रहा है की 02 जिलों को अभी इस योजना से इसलिए अलग रखा गया है क्योंकि इन दिनों यहां बर्फबारी ज्यादा होती है, तथा रास्ते में बंद हो जाते है, इसलिए इन जिलों में यह योजना फरवरी और मार्च में शुरू कर दी जायेगी।

चलते-फिरते अस्पताल में कोरोना वायरस से लेकर कैंसर तक की बीमारी के टेस्ट किये जाएंगे

इसी के साथ इस चलते-फिरते अस्पताल में कोरोना वायरस से लेकर कैंसर तक की बीमारी के टेस्ट किये जाएंगे, साथ ही डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ इसमें मौजूद रहेगा,

इसी के साथ लाहौल-किन्नौर को छोड़ अन्य 10 जिलों में अभी यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी जिस से जनता को स्वास्थय संबंदी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *