हिमाचल में गोभी बीजो के गड़बड़ी को लेकर दूसरी रिपोर्ट सरकार के पास पहुंची

highcourt shimla

हिमाचल प्रदेश में कृषि विभाग के अधिकारियों के कारनामे के बाद गोभी के बीज से उगी सरसों के गंभीर मामले में दूसरी रिपोर्ट भी हिमाचल प्रदेश सरकार के पास पहुंच गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की इस रिपोर्ट में विभाग के अफसरों की कोताही सामने आई है और अब अफसरों पर गाज गिरना लगभग तय ही है।

आधार पर सरकार दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करेगी

प्रदेश सरकार अब यह तय करेगी कि इस मामले में किस स्तर पर किस अधिकारी ने कोताही की और उसी आधार पर सरकार दोषी अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

इसी के साथ बताया जा रहा है की इस रिपोर्ट में लिखा है कि किसान मेले में किसानों को बांटे किट में बीज की पैकिंग करते समय एसएमएस, एडीओ या फिर उपनिदेशक स्तर पर बड़ी गड़बड़ी हुई है।

बीज झंडूता के एक गांव में लगे किसान मेले में उन किसानों को दिया गया

इसी के साथ बताया जा रहा है की हिमाचल प्रदेश सरकार के पास पहुंची जांच रिपोर्ट के बाद स्थिति साफ हो गई है कि कैसे गोभी के बीज से सरसों उगी,

इसी के साथ रिपोर्ट में उल्लेख है कि यह बीज झंडूता के एक गांव में लगे किसान मेले में उन किसानों को दिया गया था।

बंटी किट में बीज भी दिया

इसी के साथ बताया जा रहा है की जिन्होंने मेले में हिस्सा लिया था, साथ ही बताया जा रहा है की प्रदेश सरकार में यह मामला सामने आ रहा है की करीब सौ किसानों ने मेले में भाग लिया था और उनको बंटी किट में बीज भी दिया था।

इसी के साथ बताया जा रहा है की जिन कृषकों ने किसान मेले में हिस्सा लिया था, उनके नाम और पता रजिस्टर में दर्ज किया गया था, साथ ही जिस किसान ने गोभी से बीज बोने से सरसों उगने की शिकायत की है, उसने किसान मेले में हिस्सा नहीं लिया था।

नाम और पता भी रजिस्टर में दर्ज नहीं किया गया

साथ ही इसलिए उसका नाम और पता भी रजिस्टर में दर्ज नहीं किया गया है, इसी के साथ रिपोर्ट में यह भी उल्लेख है कि इस प्रदेश में किसान ने किसी दूसरे कृषक से बीज का पैकेट लिया है,

साथ ही जिसने किसान मेले में हिस्सा लिया था साथ ही बताया जा रहा है की अगर दूसरे किसान से भी यह बीज लिया गया है तो इसमें कृषि विभाग के अधिकारियों की कोताही मानी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *