मंडी शहर में निर्भया निधि के अंतर्गत प्रस्तावित सेफ सिटी प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन होगा

jairam thakur himachal

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा है कि प्रदेश के जिला मंडी शहर में निर्भया निधि के अंतर्गत प्रस्तावित सेफ सिटी प्रोजेक्ट का क्रियान्वयन होगा, इसी के साथ प्राप्त जानकारी के अनुसार

बताया जा रहा है की इससे न केवल सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित होगी, बल्कि बेहतर यातायात प्रबंधन और भीड़ को नियंत्रित करने में भी स्मार्ट समाधान उपलब्ध होगा।

मुख्यमंत्री के समक्ष निर्भया परियोजना के अंतर्गत सेफ सिटी प्रोजेक्ट मंडी पर प्रस्तुति दी

साथ ही कहा जा रहा है की भारत संचार निगम लिमिटेड के अधिकारियों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के समक्ष निर्भया परियोजना के अंतर्गत सेफ सिटी प्रोजेक्ट मंडी पर प्रस्तुति दी है, साथ ही इस अवसर पर जयराम ठाकुर ने कहा

कि केंद्र सरकार हिमाचल प्रदेश जैसी कठिन स्थलाकृति वाले राज्यों को निर्भया परियोजना के अंतर्गत 90ः10 के अनुपात में वित्त पोषण कर रही है।

सीसीटीवी आधारित निगरानी प्रणाली की परिकल्पना

साथ ही जानकारी के अनुसार परियोजना के अंतर्गत मंडी शहर के लिए योजना, विकास, कार्यान्वयन और संचालन के अलावा सीसीटीवी आधारित निगरानी प्रणाली की परिकल्पना की गई है, ताकि प्रदेश की बेटियों को सुरक्षित रखा जा सके।

स्थिति पर नजर रखना,निगरानी रिकार्ड और डेटा संग्रहण किया जाएगा

प्राप्त जानकारी के अनुसार परियोजना के अंतर्गत आधुनिक तकनीकों जैसे आईपी आधारित कैमरा अधोसंरचना तथा बिना रुकावट स्थिति पर नजर रखना, निगरानी रिकार्ड और डेटा संग्रहण किया जाएगा, साथ ही इस

परियोजना का उद्देश्य संपूर्ण और एकीकृत निगरानी प्रणाली विकसित करना है, जिसमें प्रदेश पुलिस लाइन मंडी के कमांड और कंट्रोल सेंटर का संचालन भी शामिल है।

एंबुलेंस की सुचारू आवाजाही भी सुनिश्चित की जायेगी

साथ ही इस प्रणाली से मंडी शहर में महिलाओं, बालिकाओं और वरिष्ठ नागरिकों को सहायता प्रदान करने के साथ-साथ आपातकाल के दौरान पुलिस वैन के साथ अग्निशमन वाहन और एंबुलेंस की सुचारू आवाजाही भी सुनिश्चित की जायेगी।

संदिग्ध व्यक्तियों, वाहनों और वस्तुओं की प्रभावी निगरानी की अवधारणा भी की गई

साथ ही इस परियोजना के अंतर्गत संदिग्ध व्यक्तियों, वाहनों और वस्तुओं की प्रभावी निगरानी की अवधारणा भी की गई है, साथ ही इससे महिलाओं और संपत्तियों की सुरक्षा की जा सके, साथ ही हिमाचल प्रदेश दूर संचार

वृत्त के मुख्य महाप्रबंधक जसविंदर सिंह सहोटा ने प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को अवगत करवाया कि बीएसएनएल सेटेलाइट मोबाइल फोन सुविधा प्रदान करने वाली भारत की एकमात्र कंपनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *