पंचायतों को 01 महीने के भीतर पंचायत घरों के लिए जमीन तलाशने के आदेश जारी

panchyat

हिमाचल प्रदेश में हल ही में नई बनी पंचायतों को 01 महीने के भीतर पंचायत घरों के लिए जमीन तलाशने के आदेश जारी कर दिए गए हैं, प्राप्त जानकारी के

अनुसार बताया जा रहा है की हिमाचल प्रदेश सरकार ने पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव से पहले प्रदेश में 389 पंचायतों का गठन किया है।

पंचायत के लिए पंचायत भवन का होना अनिवार्य

इसी के साथ बताया जा रहा है की अब इनमें चुनाव की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है, साथ ही इनमें काम सुचारु रूप से चलाने के लिए हर पंचायत के लिए पंचायत भवन

का होना अनिवार्य है, साथ ही कहा जा रहा है की ऐसे में नई बनी पंचायतों को एक महीने में पंचायत घर के लिए जमीन तलाश करने के लिए कहा गया है।

जमीन तलाश करने के बाद भवन निर्माण में भी काफी समय लगेगा

साथ ही हिमाचल प्रदेश में जमीन तलाश करने के बाद भवन निर्माण में भी काफी समय लगेगा, साथ ही ऐसे में सरकार ने कहा है कि नई पंचायतें अपने क्षेत्रों में महिला, युवक मंडल या स्कूलों में एक कमरे की व्यवस्था कर काम चलाएं।

नई पंचायतें भवन निर्माण के लिए जमीन देख लेंगी

जानकारी के अनुसार कहा जा रहा है की हिमाचल प्रदेश में पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों के अनुसार नई पंचायतें भवन निर्माण के लिए जमीन देख लेंगी, साथ ही कहा जा रहा है की तो पहले चरण में निर्माण कार्य के

लिए इन्हें 05-05 लाख रुपये की धनराशि जारी की जाएगी, साथ ही बताया जा रहा है कि एक पंचायत भवन के निर्माण और उसमें बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कम से कम 25 लाख रुपये तक की राशि खर्च होगी।

प्रदेश में कुल 3615 पंचायतों में से 3226 में पंचायत घर बने हुए

हिमाचल प्रदेश में कुल 3615 पंचायतों में से 3226 में पंचायत घर बने हुए हैं, साथ ही नई बनी किसी भी पंचायत में पंचायत घर उपलब्ध नहीं है, साथ ही कहा जा रहा है कि राज्य पंचायतीराज विभाग के अतिरिक्त

निदेशक केवल शर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि सभी नई पंचायतों को पंचायत घर के निर्माण के लिए एक माह से भीतर जमीन तलाशने को कहा गया है।

महिला मंडलों, युवक मंडलों या स्कूल के खाली कमरों से पंचायत का काम चलाया जा सकता

प्राप्त जानकारी के अनुसार जब तक नया पंचायत घर नहीं मिलेगा, तब तक महिला मंडलों, युवक मंडलों या स्कूल के खाली कमरों से पंचायत का काम चलाया जा सकता है, तथा उस के बाद पंचायत निर्माण होने के बाद वहा स्थानांतरित हो सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *