हिमाचल में बारालाचा दर्रे से सरचू तक बर्फ हटाने के लिए सरचू पहुंची बीआरओ की टीम

Technical team

हिमाचल प्रदेश में स्थित बारालाचा दर्रे से सरचू तक बर्फ हटाने की शुरुआत करने के लिए BRO की 05 सदस्यीय टेक्निकल टीम ने 17 घंटे तक 02 दिन बर्फ में पैदल सफर किया है, इसी के साथ प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि करीब 20 किलोमीटर का बर्फीला रास्ता तय कर टीम सरचू कैंप पहुंची है।

टीम सदस्यों ने माइनस डिग्री तापमान में रात भी बर्फ के बीच पत्थरों पर बिताई

साथ ही इस मार्ग पर 15 से 20 फीट तक बर्फ है, तथा टीम सदस्यों ने माइनस डिग्री तापमान में रात भी बर्फ के बीच पत्थरों पर बिताई, साथ ही 70 आरसीसी की टेक्निकल टीम ने बारालाचा में BRO की मशीनरी को दुरुस्त किया है, जिसके बाद सोमवार से बारालाचा और सरचू मार्ग से बर्फ हटाने का काम शुरू हो गया है।

हेलीकाप्टर नहीं पहुंच पाया तो पैदल ही बर्फ हटाने के लिए पहुंची बीआरओ टीम

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि 13 मार्च को BRO की टीम अपना काम निपटा बारालाचा से सरचू जाने के लिए तैयार थी, साथ ही प्रदेश में खराब मौसम होने की बजह से हेलीकाप्टर नहीं उड़ा तो टीम पैदल ही निकल पड़ी, साथ ही सुबह नौ बजे टीम निकली और 10 घंटे बाद शाम 7 बजे तक मात्र 13 किलोमीटर का पैदल सफर ही बर्फ में तय कर पाए।

07 किमी का बर्फ से भरा सफर 8 घंटे में पार किया

इसी क साथ रात पत्थरों पर स्लीपिंग बैग में गुजारी और अगले दिन सुबह 8.30 बजे टीम निकली और सरचू तक का 07 किमी का सफर 8 घंटे में पार किया और शाम को सरचू पहुंची, जिसके बाद यहां से टीम ने बर्फ हटाने का कार्य शुरू कर दिया।

टीम में एक जेई और 05 सदस्यों के साथ टीम पूरी किट के साथ सरचू पहुंची

इसी के साथ कहा जा रहा है कि टीम में एक जेई और 05 सदस्यों के साथ टीम पूरी किट के साथ थी, इसी के साथ ही 38 बीरटीएफ के कमांडर कर्नल उमाशंकर ने जानकारी देते हुए कहा कि बारालाचा ला को मार्च महीने में ही खोला जाएगा तथा इसका फायदा सेना के साथ आम लोगों को मिलेगा, साथ ही लद्दाख में लेह का जिला लाहौल-स्पीति का संपर्क जल्द जुड़ जाएगा, जिस से यहां से वाहनों की आवाजाही शुरू हो जायेगी।

टीम पूरी किट के साथ 02 दिनों के प्रयास के बाद टीम सरचू पहुंची

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा हैं कि मनाली की अटल टनल से पहले मुख्य फोकस रोहतांग दर्रे को खोलने पर हुआ करता था मगर इस बार बारलाचा ला पास खोलने की योजना तैयार की गई है, साथ ही उन्होंने कहा कि एक जेई और 05 सदस्यों के साथ टीम पूरी किट के साथ 02 दिनों के प्रयास के बाद टीम सरचू पहुंची है, तथा इसके बाद यहां से बर्फ हटाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *