हिमाचल की सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण अटल टनल देशभर के पर्यटकों की पहली पसंद

Atal tnal himachal

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ प्रदेश की सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग के मध्य रोहतांग दर्रा से नीचे बनी 09 किलोमीटर लंबी अटल टनल रोहतांग देशभर के पर्यटकों

की पहली पसंद बन गई है, साथ ही कहा जा रहा है की 03 अक्तूबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधुनिक तकनीक से बनी अटल टनल का उद्घाटन किया गया था।

इन 02 महीनों मेें मनाली में 04 लाख 08 हजार पर्यटक पहुंचे

प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है की इसे 05 लाख सैलानी निहार चुके हैं, इसी के साथ कहा जा रहा है की सबसे अधिक पर्यटक दिसंबर 2020 और जनवरी 2021 में पहुुंचे हुए हैं, साथ ही इन 02 महीनों मेें मनाली में 04 लाख 08 हजार पर्यटक पहुंचे है।

2019 को इन 02 महीनों में मनाली में 02 लाख 70 हजार पर्यटक आए थे

साथ ही कहा जा रहा है की इस दौरान सबसे अधिक सैलानी टनल देखने पहुंचे हुए है, साथ ही कहा जा रहा है की 2019 को इन 02 महीनों में मनाली में 02 लाख 70

हजार पर्यटक आए थे, इसी के साथ कहा जा रहा है की मनाली की इस अटल टनल ने कोरोना वायरस संकट के बीच रिकॉर्ड पर्यटकों को आकर्षित किया गया है।

अक्तूबर से फरवरी तक विंटर सीजन में मनाली में 06 लाख 54 हजार 622 पर्यटक पहुंचे

साथ ही कहा जा रहा है की हिमाचल प्रदेश के यह 09 किलोमीटर से भी लंबी डबललेन टनल बनाने में BRO को 10 साल का समय लगा है, साथ ही कहा जा रहा

है की अक्तूबर से फरवरी तक विंटर सीजन में मनाली में 06 लाख 54 हजार 622 पर्यटक पहुंचे हैं।

सैलानियों में भारी इजाफा

इसी के साथ बताया जा रहा है की पर्यटन विभाग कुल्लू से जारी आंकड़ों से साफ किया गया है कि दिसंबर के बाद अभी तक कुल्लू के लोकप्रिय पर्टयक स्थान मनाली व अटल टनल के दीदार को पहुंचने वाले सैलानियों में भारी इजाफा हुआ है।

10000 से अधिक ऊंचाई पर बनने वाली दुनिया की पहली ट्रैफिक टनल

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार बताय जा रहा है की 10000 से अधिक ऊंचाई पर बनने वाली दुनिया की पहली ट्रैफिक टनल है, इसके निर्माण से जनजातीय क्षेत्र लाहौल 12 महीने देश व दुनिया से जुड़ा रहेगा, साथ ही यहां के होटल

एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने जानकारी देते हुए कहा कि अटल टनल कुल्लू-मनाली के पर्यटन के लिए नई पहचान बन गई है।

अटल टनल में करीब 05 लाख पर्यटक पहुंचे

इसी के साथ कुल्लू पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि अटल टनल में करीब 05 लाख पर्यटक पहुंचे हैं, हर दिन हिमाचल प्रदेश में भारी संख्या में सैलानी गुमने और समय व्यतीत करने के लिए पहुंच रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *