3nTv91579001440

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ “रुक्मणी कुंड” एक अद्भुत और रहस्मयी स्थान, Wonderful and mysterious place “Rukmani Kund”

रुक्मणी कुंड हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर के सलासी गाव में स्तिथ है। यह लोकप्रिय कुंड घने शिवालिक हिल्स फॉरेस्ट के बीच में रॉकी पर्वत से घिरा हुआ एक जलाशय है। रुक्मणी... Read more »
Gobind_Sagar_Lake(2)

बिलासपुर जिले में स्तिथ मानव निर्मित “गोबिंद सागर झील”, Man-made “Gobind Sagar Lake” in Bilaspur district

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह झील सतलुज नदी पर बनाई गयी है, गोबिंद सागर एक मानव निर्मित झील है इस झील का नाम दसवें सिख गुरु, गुरु गोविंद सिंह के सम्मान में... Read more »
picture_saved(46)

बिलासपुर जिले में स्तिथ यह इतिहासिक और लोकप्रिय किला, Kot-Kahlur – Kahlur Fort Bilaspur

हिमाचल में स्तिथ बिलासपुर का नाम पहले कहलूर हुआ करता था। यहां पर स्तिथ किला या कोट-कहलूर एक राजसी संरचना है। यह किला समुंद्रतल से लगभग 3600 फीट की ऊंचाई पर स्तिथ... Read more »
picture_saved(39)

“माँ नैना देवी” जी का धार्मिक और ऐतिहासिक मंदिर, Mata Naina Devi Temple Bilaspur, Himachal Pradesh

नैना देवी जी का यह मंदिर भारत का एक ऐतिहासिक प्राचीन मंदिर है, जो कि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में एक पहाड़ की चोटी पर स्थित है। नैना देवी जी का... Read more »
bach01

राजा रतन चंद द्वारा निर्माणित “बछरेटू किला” एक ऐतिहासिक स्थान, Fort Bachhretu Bilaspur Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश अपनी ऐतिहासिक धरोहर के लिए देश विदेश में जाना जाता है, कुछ एक ऐसा ही स्थान है हिमचाल के बिलासपुर जिले में जो एक ऐतिहासिक किला है जिसे बछरेटू किला... Read more »
picture_saved(41)

बाबा नाहर सिंह मंदिर – एक ऐसा चमत्कारी मंदिर जहां खुद कबुलता है इंसान गलतियां, Baba Nahar Singh Ji Temple Bilaspur

हिमाचल प्रदेश में बहुत से ऐसे स्थान है जो बेहद चमत्कारी और विचित्र है, जहां हर साल भारी मात्रा में श्रदालु दर्शन के लिए आते है। कुछ ऐसा ही एक स्थान है... Read more »
picture_saved(40)

ऐतिहासिक “व्यास गुफा” जिस के कारण पड़ा इस खूबसूरत स्थान का नाम बिलासपुर, Vyas Gufa Bilaspur “Vyas Cave” in Himachal

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान बिलासपुर एक बहुत ही ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। इस से पहले इस स्थान का नाम व्यासपुर था। मगर यहां स्तिथ... Read more »
bak01

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ भारत का दूसरा सबसे ऊँचा भाखड़ा नांगल बांध, India’s second highest Bhakra Nangal dam in Himachal Pradesh

यह बाँध हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में स्तिथ है, जो सतलुज नदी पर बनाया गया है। इस बाँध की ऊंचाई लगभग 740 फीट है जो ऊंचे टिहरी बांध के बाद भारत... Read more »
Maize fields on the verge of rot due to rain in Dangar

डंगार में बारिश की बजह से सड़ने की कगार पर मक्की, किसानों में रोष

जिला बिलासपुर की घुमारवीं तहसील के डंगार में पिछले दिनों हुई बेमौसमी बारिश के कारण मक्की की फसल लगभग खेतों में सो गयी है, जिस की बजह से अब मक्की खेतों में... Read more »
Kisan Samman Nidhi when the form itself is not getting online

सेऊ के लोग “किसान सम्मान निधि” न मिलने से नाराज़, फार्म भी नहीं हो रहे ऑनलाइन

बिलासपुर जिले के घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र पंचायत सेऊ के किसानों में आजकल एक नई बात चर्चा का विषय बानी हुयी है, यहां के लोगों को किसान सम्मान निधि की राशि की अभी... Read more »