“दारती पास ट्रेक” हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्तिथ एक लोकप्रिय और रोमांचित पर्टयक स्थान, “Darti Pass Trek” a popular and thrilling tourist Spot in Chamba district of Himachal Pradesh

दारती पास ट्रेक हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध दर्रा है, यह लोकप्रिय दर्रा हिमालय की पीर-पंजाल रेंज में सबसे बेरोज़गार उच्च ऊंचाई दर्रों में से एक है, दरती दर्रा एड्रेनालाईन के दीवाने लोगों के लिए रोमांचित ट्रैकिंग विकल्प है। यह लोकप्रिय पर्टयक स्थल जिला चम्बा में स्थित है, और चुरा घाटी को हिमाचल की पांगी घाटी से जोड़ता है। दारती दर्रा पास का दूसरा मार्ग है। साच दर्रा भी पांगी घाटी का प्रवेश द्वार है। हर साल बहुत से पर्टयक यहां गुमने और समय व्यतीत के लिए आते है, प्रकृति प्रेमियों के लिए यह बहुत ही आकर्षित स्थान है।

Darti_Pass_Trek(1)

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर, Full of natural beauty

यह दर्रा चंबा से किल्लर तक पहुंचने का सबसे छोटा पहाड़ी रास्ता है। मार्ग पर अन्य परिवहन विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन लोग ट्रेकिंग द्वारा निशान को कवर करना पसंद करते हैं। यह ट्रेक सामान्य ढलान के साथ शुरू होता है, उसके नाड आगे बढ़ने के लिए मार्ग कठिन और प्राणपोषक बन जाता है, जब ट्रेकर दराती दर्रे तक पहुंचता है। पास के दूसरी तरफ कोई शिविर नहीं लागता है। पर्टयक इस खुबसूरत मार्ग में बहुत से आकर्षित और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर दृश्य देखने को मिलते है।

Darti_Pass_Trek(3)

इस ट्रेक के मुख्य मार्गों में शामिल हैं, चंबा, चंजू, खालपा, एलिस बेस, टिंडी आदि। जिला चम्बा में स्तिथयह स्थान आधुनिक भारत और पुराने विश्व आकर्षण का एक सही मिश्रण है, इस राजसी हिल स्टेशन को हिमाचल प्रदेश की धुंधली हरी घाटियों के बीच बसाया गया है,विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्प, उपहार आइटम और स्मारिका के रूप में घर वापस लेने की पेशकश करते हैं। यहां ऐसे और भी बहुत से रोमांचित ट्रेक मौजूद है, जो पहाड़ियों के सुरम्य नजारे यहां गुमने आये सैलानियों को प्रदान करते है।

Darti_Pass_Trek

दारती पास ट्रेक की यात्रा का सही समय और दुरी, The exact time and journey of the Darti Pass trek

यह ट्रेक 08 रातों से 10 दिनों के लिए दरारी दर्रा ट्रेक के लिए पर्यटकों को एक खूबसूरत और रोमांचक यात्रा पर ले जाता है। यह दौरा धीरे-धीरे पर्टयकों को अल्पाइन क्षेत्र से होता हुआ ले जाता है, यह लोकप्रिय ट्रेक अपनी लोकप्रियता के लिए देश विदेश में जाना जाता है, यदि आप खूबसूरत ट्रेक की यात्रा का प्लान बना रहे हो तो आप के लिए यहां आने का सही समय गर्मियों के मौसम के दौरान का है, इस दौरान यहां का वातावरण बेहद शांत और सुखद होता है। सर्दियों के समय में यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है, जिस बजह से यह पास में ट्रेक कर पाना मुमकिन नहीं होता है।

Recommended For You

About the Author: Abhishek Pathania