“पधरि पास ट्रेक” काँगड़ा और जम्मू को जोड़ने वाला एक लोकप्रिय और रोमांचित ट्रेक, “Padhri Pass Trek” connecting Kangra and Jammu

पधरि पास ट्रेक हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय जिला चंबा में स्तिथ एक बेहद लोकप्रिय और प्रसिद्ध स्थान है, यह पास जम्मू डिवीजन के भद्रवाह से लगभग 10,400 फीट की ऊंचाई पर स्तिथ है। इस खूबसूरत ट्रेक की दुरी हिमाचल के जिला चंबा टाउन से लगभग 110 किलोमीटर और भद्रवाह से लगभग 40 किलोमीटर की है, हर साल बहुत से सैलानी इस पास की यात्रा के लिए आते है, यह खूबसूरत ट्रेक सैलानियों को बहुत रोमांचित करता है, प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर यह ट्रेक यहां आये पर्टयकों को बहुत से खूबसूरत दृश्य प्रदान करता है।

Padhri_Pass_Trek

लोकप्रिय और बेहद रोमांचित ट्रेक, Popular and Extremely Excited Trek

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण मार्ग है जो जम्मू कश्मीर को हिमाचल से जोड़ता है। पुराने समय में “भद्रवाह” शक्तिशाली चंबा साम्राज्य का एक हिस्सा था, कई वर्षों तक जम्मू के इस भद्रवाह और चंबा साम्राज्य के बीच विवाद होता रहता था। जब तक कि 1800 के मध्य में इसे जम्मू के राजा गुलाब सिंह ने चंबा साम्राज्य के साथ प्रादेशिक सीमा के निपटान के रूप में ले लिया, क्योंकि कश्मीर के अनुसार कश्मीर का अधिग्रहण किया गया था।

Padhri_Pass_Trek(3)

कभी हिमाचल की सीमा के अन्दर था यह भद्रवाह गांव, This Bhadarwah village was once within the limits of Himachal

इस ट्रेक का अंत जम्मू के भद्रवाह शहर में होता है, सैलानी इस ट्रेक के दौरान बहुत से खूबसूरत दृश्यों को निहार सकते है, और अपने कैमरे में इन हसीन पलो को संजो के रख सकते है, भद्रवाह अपने आप में एक महत्वपूर्ण स्थान था। यहां पर्टयक एक ऐतिहासिक किले को भी देख सकते है, जो भद्रवाह किला नाम से जाना जाता है, यह शहर के ऊपर स्थित है। भद्रवाह में हिंदुओं और मुसलमानों की मिश्रित आबादी है। पर्टयक इस ट्रेक के दौरान और भी बहुत से अनोखे दृश्यों को देख सकते है, जो सैलानियों को बेहद रोमांचित करेंगे।

Padhri_Pass_Trek(2)

पधरि पास ट्रेक की यात्रा का सही समय, The right time to visit the Padhari Pass trek

यदि आप इस ट्रेक की यात्रा का प्लान बना रहे है, और यदि चम्बा के इस लोकप्रिय ट्रेक पर आना चाहते है, तो आप के लिए इस ट्रेक की यात्रा का सही समय मई से अगस्त के बिच का सही रहेगा। इस दौरान यहां का मौसम बेहद शांत और आरामदायक होता है, सर्दियों के समय में भारी बर्फबारी की बजह से यह दर्रा बंद हो जाता है। यदि आप हिमाचल के चम्बा जिला में किसी रोमांचित गंतव्य की तलाश कर रहे है, तो आप के लिए यह एक आदर्श स्थान साबित होगा।

Recommended For You

About the Author: Ankit Chandel