“दारचा” मनाली लेह राजमार्ग पर स्तिथ एक प्रसिद्ध लोकप्रिय पर्टयक स्थल, Darcha on Manali Leh Highway in Hindi

दारचा हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति में स्तिथ एक गांव है। जो मनाली लेह राजमार्ग पर पड़ता है। यह गांव लाहौल-स्पीति जिले में भागा नदी के किनारे बसा हुआ बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। यह स्थान सैलानियों का पसदींदा स्थान है। हर साल बहुत से सैलानी यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिये आते है। यह गांव यह हिमाचल प्रदेश के सबसे उत्तर में स्तिथ है। 2001 में हुई जनगणना के अनुसार इस गांव में केवल 65 घर है। इस गांव की ऊंचाई समुद्रतल से 3360 मीटर है।

darcha02

केवल 298 लोग रहते है इस खूबसूरत गांव में, Only 298 people live in this beautiful village

इस गांव की कुल जनसंख्या 298 है। जिनमे से 152 पुरुष और 146 महिलाओ की संख्या हैं। यहां के छात्रों के लिए 10+2 की पढाई के लिए गाँव में एक स्कूल स्तिथ है। अधिक साधन ना होने की बजह से भी यहां के बच्चे बहुत होनहार और मेहनती होते है। इस गांव में गांव के निवासियों के लिए एक स्वास्थ्य केंद्र स्तिथ है। हिमाचल सरकार द्वारा यहां के निवासियों को और भी बहुत सी सुविधाये प्रदान की जाती है। जैसे पेयजल, टेलीफोन और बिजली की सुविधाएं इत्यादि।

यात्रियों और मुसाफिरों का निवास स्थान, The abode of travelers and travelers

मनाली लेह राजमार्ग के समीप होने की बजह से यह स्थान बहुत लोकप्रिय स्थान माना जाता है। स्पीति के लिए जा रहे लोग यही से होकर गुजरते है। बहुत से वाहन और अन्य सार्वजनिक और निजी बसे भी इसे स्थान से होकर गुजरती है। जिस कारण यहां बहुत से ढाबे और दुकाने खुल गयी है। वाहन यहां रुक कर रात्रि निवास और भोजन पानी करते है। जिस से यहां के निवासियों को थोड़ी राहत मिली है। यह गांव हिमाचल प्रदेश में स्तिथ पर्टयक स्थानो में से एक है। पर्टयक स्थान होने की बजह से यहां के लोगो को रोजगार मिल पाया है। इस शानदार गांव की सुंदरता देखने हर साल बहुत से पर्टयक देश विदेश से आते है।

darcha03

दारचा आने का सही समय और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी, Right time to visit Darcha and other important information

यह राष्ट्रीय राजमार्ग होने की बजह से यहां एक पुलिस चेक पोस्ट भी स्थापित की गयी है। यहाँ से गुजरने वाली हर गाड़ी को इस स्थान में सुरक्षा और शांति बनाये रेकने के लिए रोका जाता है। ताकि कोई व्यक्ति गैर क़ानूनी कार्य ना करे और घाटी में शांति बनी रहे। यहां रोके गए सभी वाहनों रखे रजिस्टर में जरुरी सूचनाएं भरनी पड़ती हैं। यह दारचा गांव अपने सुप्रसिद्ध पदुम दारचा ट्रेक का समापन स्थान के लिए भी जाना जाता है।

darcha04

यदि आप भी कभी हिमाचल प्रदेश गुमने का प्लान बना रहे है तो इस स्थान में जाना ना भूले। यहां आने के लिए सही समय गर्मियों के दौरान होता है। गर्मियों में यहां के रास्ते खुल जाते है। जो सर्दियों में बर्फबारी की दौरान बंद हो जाते है। जून जुलाई से अक्टूबर तक यहां आने का सही समय माना जाता है। यह स्थान मनाली से 148 किलोमीटर का है।

Recommended For You

About the Author: Abhishek Pathania