प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में आज से प्रवेश प्रक्रिया होगी शुरू, उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेज के प्रिंसिपलों को आदेश किये जारी

0
38
collage

हिमाचल प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में सोमवार से प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। प्रदेश में फैले कोरोना महामारी की बजह से इस बार यह प्रिक्रिया देरी से शुरू की जा रही है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेज के प्रिंसिपलों को बारहवीं कक्षा पास कर चुके विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यमों से दाखिले देने के आदेश जारी कर दिए हैं।

इसी के साथ आज से कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए प्रिंसिपल सहित अनिवार्य स्टाफ को आना पड़ेगा। शिक्षा निदेशालय ने फर्स्ट और सेकेंड के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में रोल ऑन आधार पर दाखिले देने को भी मंजूरी दे दी है। जिस से छात्रों को प्रमोट किया जाएगा।

13 से 31 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा

प्राप्त जानकारी के अनुसार 13 से 31 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। बताया जा रहा है की अगर कोई विद्यार्थी 31 जुलाई तक किन्हीं कारणों से दाखिले नहीं करवा सकेंगे तो उन्हें अगस्त में भी दाखिले दे दिए जाएंगे। साथ ही उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार के

कॉलेज प्रिंसिपलों को दाखिलों की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यमों से ही पूरा करने को कहा

आदेशानुसार सोमवार से सभी कॉलेजों में ऑनलाइन दाखिलों की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया की उच्च शिक्षा निदेशक ने सभी कॉलेज प्रिंसिपलों को दाखिलों की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यमों से ही पूरा करने को कहा है। तथा जल्द ही यह प्रिक्रिया पूरी कर ली जायेगी।

फोन के माध्यम से भी दाखिले करवाने की सुविधा

बताया जा रहा है की अधिकांश कॉलेजों की वेबसाइट बनी हुई है। इससे दाखिले दिए जा सकते हैं। छात्र ऑनलाइन अपना पंजीकरण करवा सकते है। इसके अलावा विद्यार्थियों को फोन के माध्यम से भी दाखिले करवाने की सुविधा मिलेगी।

फर्स्ट ईयर में दाखिलों का 31 जुलाई तक पंजीकरण किया जाएगा

बताया जा रहा है की विशेष परिस्थितियों में अभिभावक स्वयं कॉलेज में आकर इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार उन्होंने कहा कि फर्स्ट ईयर में दाखिलों का 31 जुलाई तक पंजीकरण किया जाएगा। इन्हें कंफर्म बाद में किया जाएगा। स्कूलों में भी जमा एक में आज से ऑनलाइन दाखिले शुरू हो जाएंगे।

Admission process will begin in the degree colleges of the state from today, the Higher Education Directorate issued orders to the principals of all colleges