“धाकपो शेड्र्लिंग मोनेस्ट्री” हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक प्रसिद्ध लोकप्रिय पर्टयक स्थान, “Dhakpo Scheduling Monastery” a famous popular place in Himachal Pradesh

धाकपो शेड्र्लिंग मठ हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ एक प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, जो अपनी लोकप्रियता और सुंदरता के लिए जाना जाता है, यह मठ बौद्ध धर्म से सबंदित एक धार्मिक स्थल है, यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें बौद्ध भिक्षु निवास करते है, इस मठ का उद्घाटन 2005 के भीतर दलाई लामा ने किया था। यह मठ कैस गांव में स्तिथ है, यह मठ इस गांव का एक प्रमुख रत्न है, यह मठ विशाल पहाड़ों की पृष्ठभूमि के साथ प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान है, यह मठ कुल्लू गुमने आये सैलानियों के लिए एक प्रमुख पर्टयक स्थान है। यह बेहद आकर्षित और खूबसूरत है, हर साल भारी संख्या में पर्टयक इस मठ के दर्शन के लिए पहुंचते है। पर्टयकों को मठ तक पहुँचने के लिए लगभग 50 सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ती है।

picture_saved(12)

शांति और आध्यात्मिकता का मुख्य केंद्र, Main center of peace and spirituality

धाकपो शेड्र्लिंग मठ शांति और आध्यात्मिकता का मुख्य केंद्र है, यदि आप कुल्लू गुमने आये हो और आप को एक एकांत और शांत वातावरण की तलाश है, तो आप के लिए यह एक आदर्श स्थान है, पर्टयक इस मठ में आराम कर सकते है, यहां का असाधारण, अहिंसक वातावरण यांत्रिक रूप से आपकी नसों को शांत करेगा। इस मठ के भीतर का वातावरण इतना शांत है, कि आप ताज़ा हवा की आवाज़ और पक्षियों को चिलचिलाहट सुन सकते हैं। इस मठ की वास्तुकला प्रथम श्रेणी के मामलों में से एक है। यह इंडो तिब्बती कला को प्रदर्शित करता है।

picture_saved(15)

ब्यास नदी के बाएं किनारे स्तिथ यह लोकप्रिय पर्टयक स्थल, This popular tourist destination on the left bank of the Beas River

यह धार्मिक और पवित्र स्थान ब्यास नदी के बाएं किनारे स्तिथ है, यह मठ परम पावन दलाई लामा जी को समर्पित किया गया है। पर्टयकों के पास निश्चित रूप से ध्यान लगाने और शांतिपूर्ण अनुभव करने के लिए यहां एक विशाल बुद्ध प्रतिमा है। जो बेहद आकर्षित है, इस मठ का मोहक वातावरण आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। यह लोकप्रिय मठ सुंदर रंग और आंतरिक रंग से भरपूर हैं। सराहनीय भित्ति चित्र और टेपेस्ट्री फोटोग्राफी के लिए यह एक सही स्थान है, यह स्थल बेजोड़ शांति, प्रेम और का प्रतीक है, आपको इस जगह की यात्रा करनी चाहिए। मठ सकारात्मक ऊर्जा से भरा हुआ है, जो अपने आगंतुकों को अपने बाकी दिनों को पूरा करने के लिए मन की एक शांत स्थिति में छोड़ देता है।

picture_saved(13)

धाकपो शेड्र्लिंग मठ की यात्रा का सही समय, The right time to visit Dhakpo Scheduling Monastery

कुल्लू में बहुत से लोकप्रिय और विश्व प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, यहां साल भर सैलानियों का आना जाना लगा रहता है, व्यास नदी के किनारे बसा यह कुल्लू जिसे देव भूमि के नाम से भी जाना जाता है, जिस की बजह यहां स्तिथ पवित्र धार्मिक स्थल और यहां की सांस्कृति है, इन्ही में से यह धाकपो शेड्र्लिंग मोनेस्ट् है, वैसे तो आप यहां की यात्रा साल में कभी भी कर सकते है। मगर मई से अक्तबूर का समय सही माना जाता है। यदि आप कुल्लू यात्रा के लिए आ रहे है, तो इस स्थान में जाना भूले यह एक बहुत ही अद्भुत और पवित्र स्थान है।

Recommended For You

About the Author: Mukesh Kumar