कुल्लू में स्तिथ “कुल्हनी पास ट्रेक” , “Kulhani Pass Trek” a thrilling tourist spot in district Kullu

हिमाचल प्रदेश के अपेक्षाकृत अछूते धौलाधार श्रेणी में स्थित कलहनी दर्रा एक बहुत ही खूबसूरत और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर एक पर्टयक स्थान है, यह ट्रेक जितना खूबसूरत है, उतना ही रोमांच से भी भरा हुआ है, हिमाचल की हसीन वादियों में स्तिथ यह एक बहुत ही आकर्षित और मोरम स्थान है। यह लोकप्रिय कुल्हनी दर्रा कुल्लू और कांगड़ा की दो घाटियों को जोड़ने वाले प्रसिद्ध बाड़ा भंगल निशान का एक हिस्सा है। यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान मनाली के हलचल वाले शहर के साथ अपने करीबी रिश्ते के साथ कलहनी दर्रा ट्रेक में लुभावनी कैंपसाइट्स, घने घास के मैदानों से भरा हुआ है।

Kalihani_Pass_Trek(2)

इन्द्रसन और पीर पंजाल श्रेणी की अन्य चोटियो का नजारा, View of Indrasan and other peaks of Pir Panjal category

इस ट्रेक के आस-पास बहुत से परिदृश्य के आश्चर्यजनक दृश्य हैं, जो बस डरावने हैं, एक साहसिक-पैक पास चढ़ाई है। पर्टयक यहां अनोखे नज़ारों के साथ 4800 M के बीच सभी तरह के खूबसूरत मोराइन और चमकदार सफेद बर्फ से भरे एक पगडंडी से होकर जाते हैं। इन्द्रसन और पीर पंजाल श्रेणी की अन्य चोटियो का नजारा पर्टयक यहां से देख सकते है। ट्रेक का मुख्य आकर्षण भव्य फूलों की एक विस्तृत श्रृंखला का शानदार प्रदर्शन है, इन फूलो का आकर्षण नजारा बहुत ही अद्भुत और खूबसूरत है। जो यहां आये पर्टयकों अपने ओर आकर्षित करता है।

Kalihani_Pass_Trek

पौराणिक कथाओं के अनुसार, According to mythology

एक पौराणिक कथाओं के अनुसार बड़ा भंगाल से मनाली के प्रवेश द्वार के रूप में इस स्थान को जाना जाता है, मान्यताओं के अनुसार कुल्हनी की उतपति दो शब्दों से व्युत्पन्न से हुई है। काली का अर्थ है काला और हेनी का अर्थ एक ग्लेशियर है। इसलिए इसका अर्थ है काला हिमानी का दर्रा। एक सुंदर छोटी हिमनद झील आपको वंश पर अभिवादन करेगी। इस ट्रेक के दोनों तरफ चरागाहों के शानदार दृश्य आप को मनमोहित कर देंगे। इस ट्रेक का अंतिम भाग आपको घने जंगलों में ले जाएगा। असंख्य पक्षियों को रास्ते में देखा जा सकता है जो सभी पक्षी प्रेमियों के लिए एक अच्छा अवसर है।

Kalihani_Pass_Trek(3)

कुल्हनी पास ट्रेक की यात्रा का सही समय, Best time to visit Kulhani Pass trek

यह ट्रेक अनुभवी ट्रेकर्स के लिए एक बहुत ही आदर्श स्थान है, यदि आप एक शांत और एकांत स्थान की तलाश कर रहे है, तो यह आप के लिए सही स्थान है,यदि आप इस स्थान की यात्रा करना चाहते है, तो आप के ले यहां आने का सही समय जुलाई से अक्टूबर के बिच का है, यह समय इस ट्रेक को करने के लिए सबसे अच्छे महीने माने जाते हैं। सर्दियों के समय यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है, जिस बजह से यहां के रास्ते बंद हो जाते है।

Recommended For You

About the Author: Aman Sandu