जिला कुल्लू में स्तिथ “पातालसू पीक ट्रेक”, “Patalsu Peak Trek” district Kullu

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत और लोकप्रिय कुल्लू घाटी के शीर्ष पर स्थित यह पातालसू शिखर, यहां के बहुत से हिमालयी कैनवास के बेजोड़ दृश्य पेश करता है, यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान हिमाचल प्रदेश में स्तिथ सबसे रोमांचित ट्रेको में से एक है, यह लोकप्रिय ट्रेक मध्यम रूप से चुनौतीपूर्ण है, पाटलु पीक ट्रेक बहुत फिट शुरुआती लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। यह ट्रेक आपको कुछ खड़ी उँगलियों, संकीर्ण लकीरों और मोरनियों के माध्यम से धक्का देता है, निश्चित रूप से, लेकिन संलग्न बर्फीली चोटियों की पृष्ठभूमि हर मिनट का परिश्रम इसके लायक बनाती है। हर साल बहुत से पर्टयक और प्रकृति प्रेमी इस स्थान की यात्रा के लिए आते है।

Patalsu_Peak_Trek(2)

अल्पाइन घास के मैदान और ओक, देवदार के सुंदर घने जंगलों के दृश्य, Scenic view of alpine meadows and beautiful dense forests of oak, Devdhar

यह ट्रेक हिमाचल गुमने आये सैलानियों के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है, यह ट्रेक कुल्लू की लोकप्रिय और बेहद प्रसिद्ध सोलंग घाटी से शुरू होता है, और ट्रेल्स कॉइल के माध्यम से विचित्र रूप से छोटे हैलेट्स, अल्पाइन घास के मैदान और ओक और देवदार के सुंदर घने जंगलों से होकर गुजरता है, ट्रेक के दौरान खलीज और मोरल जैसी एवियन प्रजातियों को स्पॉट करना भी असामान्य नहीं है।

Patalsu_Peak_Trek(3)

पातालसू चोटी का मार्ग सदाबहार जंगलों से घिरा हुआ है और अंततः एक बीहड़, असमान इलाके में स्थित है। शिखर हिमालय की भव्यता के लिए एक खिड़की है, जिसमें मैत्री शिखर, मनाली की चोटियाँ, और शितिधर जैसे दिग्गज आपके सामने आते हैं।हर साल बहुत से प्रकृति प्रेमी और पर्वतारोही इस ट्रेक के लिए आते है, हिमाचल में स्तिथ यह लोकप्रिय ट्रेक अपनी भव्यता और सुंदरता के लिए मशहूर है। यदि आप को भी पहाड़ चढ़ना और अन्य साहसी कार्य करना अच्छा लगता है, तो यह आप के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

Patalsu_Peak_Trek

पातालसू पीक ट्रेक की यात्रा करने का सही समय, Best time to visit Palatsu Peak Trek

यह एक आश्चर्यजनक शिखर है जो 4,220 मीटर (13,845 फीट) की ऊंचाई पर स्तिथ है, पातालू शिखर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और मनमोहक दृश्य के लिए देश विदेश में जाना जाता है। सुरम्य कुल्लू घाटी की निकटता के भीतर स्थित, यह चरम शिखर एक आदर्श ट्रेकिंग गंतव्य के लिए बनाता है और इस क्षेत्र में ट्रेकिंग स्थलों के बाद भी सबसे अधिक मांग में से एक है। यदि आप इस शिखर की यात्रा के लिए आना चाहते है, तो आप के लिए इस शिखर की यात्रा का सही समय गर्मियों के मौसम के दौरान का है, सर्दियों के समय यहां भेद बर्फबारी पड़ती है। मई से अक्टूबर का सही है, इस शिखर की यात्रा करने के लिए।

Recommended For You

About the Author: Aakash Lal