प्रसिद्ध और रोमांचित ट्रेक “पिन-पार्वती ट्रेक”, “Pin-Parvati Trek” is a famous and thrilling trek in the Himalayan range

यह लोकप्रिय स्थान हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल-स्पीति में स्पीति घाटी में स्तिथ एक अद्भुत और रोमांचित ट्रेक है, इस ट्रेक के पिन-पार्वती नाम से विख्यात है, यह लोकप्रिय ट्रेक देश में सबसे रोमांचक और चुनौतीपूर्ण ट्रेल्स में गिना जाता है। इस लोकप्रिय ट्रेक की ऊंचाई समुद्रतल से लगभग 5319 मीटर है। हर साल बहुत से पर्टयक यहां ट्रेक के लिए आते है, सैलानियों के लिए यहां आने का सही समय पिन-पार्वती ट्रेक की यात्रा करने का सही समय जुलाई से सितंबर के महीने का है, इस ट्रेक के लिए साउंड ट्रेकिंग ज्ञान और ट्रेकिंग कौशल की भी आवश्यकता होती है। ट्रेक उच्च ग्रेडिएंट, क्रमिक आरोही, सुरम्य पहाड़ों, और सुंदर पास का एक मिश्रित स्थल है, जो यहां आये पर्टयकों को बहुत रोमांचित करता है।

Pin_Parvati_Trek

हिमांचल में स्तिथ हिमालय में सबसे कठिन ट्रेको में से एक, One of the toughest treks in the Himalayas in Himachal

यह पिन पार्वती पास ट्रेक हिमांचल में स्तिथ हिमालय में सबसे कठिन ट्रेक में से एक उच्च ऊंचाई पर स्तिथ है, हिमांचल में स्तिथ यह ट्रेक आसपास के जमी हुई, यहां स्तिथ बहुत सी चोटियों के खूबसूरत दृश्य देखने को मिलते है, पिन पार्वती ट्रेक आकर्षक घाटियों और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर गांवों से होकर गुजरता है। ट्रेक के रास्ते में ट्रेकर्स स्नो लेपर्ड, पिन वैली नेशनल पार्क में पक्षियों की विभिन्न किस्मों की प्रजातियां भी देख सकते हैं। इस ट्रेक को पर्टयक 12 से 14 दिन में पूरा कर सकते है। यह एक लम्बा ट्रेक है।

Pin_Parvati_Trek(1)

विभिन्न लोकप्रिय स्थानों से होकर गुजरता है यह ट्रेक, This trek passes through various popular places

पिन पार्वती पास ट्रेक शिखर के लिए निशान चुनौतीपूर्ण है, यहां पर्टयक ग्लेशियरों पर चलना, शांत वातावरण और पहाड़ों के मनोरम दृश्यों को निहार सकते है। इसके अलावा यहां ट्रेक करने आये पर्टयकों के साथ अनुभवी गाइड होते है, जो पहाड़ो में चढ़ना और हर प्रकार की प्रस्थिति को सम्हालने के लिए प्रशिक्षित होते है। इस कारण से ट्रेक पूरा करने में प्राथमिक आवश्यकता भी हो जाती है। यह ट्रेक मनाली के दर्शनीय स्थान से शुरू होता है, और मणिकरण, बरसनी, टुंडा भुज ठाकुर कुआँ, ओडी थाच, मंटलाई आदि जैसे लोकप्रिय स्थानों से होता हुआ जाता है।

Pin_Parvati_Trek(3)

1884 में सर लुइस डेन द्वारा खोजा गया था यह ट्रेक, This trek was discovered in 1884 by Sir Louis Dane

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह पिन पार्वती पास उच्च पर्वतीय दर्रा है, जो कुल्लू की ओर से हरी-भरी पार्वती घाटी को और स्पीति की तरफ पिन घाटी से जोड़ता है। इस दर्रे को 1884 में सर लुइस डेन ने खोजा था। जिस दौरान वो स्पीति घाटी तक पहुंचने के लिए एक अच्छे विकल्प की तलाश कर रहे थे। इस लोकप्रिय पिन पार्वती दर्रे ने हर साहसी की कल्पना पर कब्जा कर लिया है, और यह ट्रांस-हिमालयन ट्रेक कुल्लू और स्पीति घाटियों के बीच का सबसे छोटा मार्ग है। यहां सैलानी विभिन्न लोकप्रिय संस्कृति को भी देख सकते है, हिंदू धर्म से कुल्लू में और स्पीति में बौद्ध धर्म के धार्मिक स्थलों का दीदार कर सकते है।

Pin_Parvati_Trek(4)

पिन पार्वती ट्रेक की यात्रा करने का सही समय, Perfect time to visit Pin Parvati trek

पिन पार्वती ट्रेक की यात्रा करने का सही समय वर्ष के शुरुआती महीनों के दौरान का होता है, उच्च हिमालय में होने की बजह से इस पास पर बर्फ पड़ने की संभावना होती है, जो अगस्त तक काफी पिघल जाती है। यह स्थान मानसून के मौसम के दौरान कुल्लू-मनाली क्षेत्र बारिश के कारण प्रभावित रहता है, परन्तु लाहौल स्पीति का मौसम गर्म रहता है, और दिन में धूप 12-20 डिग्री सेल्सियस तक रहती है, जबकि रात्रि के समय का तापमान शून्य से (-2 डिग्री सेल्सियस) तक गिर जाता है। सैलानी यहां सितंबर और अक्टूबर के दौरान थोड़ी बर्फबारी के साथ, एक अच्छे मौसम का अनुभव कर सकते हैं। जुलाई से सितंबर तक मानसून के मौसम में हरे भरे जंगल के माध्यम से ट्रेकिंग करके पिन पार्वती में पहुंचा जा सकता है।

Mukesh Kumar

Next Post

शिमला का "बड़ागांव", Popular tourist place in Shimla "Badagaon"

Sat Jan 25 , 2020
बरगाओं हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में स्तिथ एक पहाड़ी गांव है, जो एक प्राकृतिक सौंदर्य और ऊँचे खूबसूरत पहाड़ो […]
Baragaon_Shimla(1)

News ticker