हिमाचल प्रदेश की देवभूमि कुल्लू में स्तिथ “तोश घाटी ट्रेक”, Popular and famous Pertian place in Devbhumi Kullu “Tosh Valley Trek”

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय और रोमांचित ट्रेक स्तिथ है, जो अपनी लोकप्रियता और अद्भुत दृश्यों के लिए जाना जाता है, हिमाचल एक पहाड़ी राज्य है, जिस बजह से यहां का वातावरण बेहद शांत और शीतल होता है, हार साल भारी संख्या में सैलानी यहां गुमने और पहाड़ी की यात्रा करने के लिए आते है, हिमाचल में स्तिथ प्रसिद्ध ट्रेको में से एक है, जिला कुल्लू में स्तिथ एक लोकप्रिय और बेहद प्रसिद्ध ट्रेक है, तोश घाटी ट्रेक जिस की शुरुआत तोश गांव से होती है, जो धीरे-धीरे बुद्धबन की ओर बढ़ती है। सैलानी रात भर यहां रुक कर कैंप में रह सकते है। ट्रेक तोश एक खूसबसुरत नदी के किनारे स्तिथ है, और पहाड़ की ढलानों को घेरते हुए झरने के पार आता है। यह पुरा स्थान प्राकृतिक सौंदर्य के साथ भरा हुआ है, जो यहां आये पर्टयकों को अपनी और आकर्षित करता है।

Tosh_Valley_Trek(1)

कुल्लू मकालू पीक का अद्भुत दृश्य, Amazing view of Kullu Makalu Peak

सैलानी यहां बहुत से खूबसूरत दृश्यों के नजारे देख सकते है, यह ट्रेक खूबसूरत छोटे खूबसूरत झरनो और छोटे छोटे पत्थर के पुल को पार करते हुए जाता है, सैलानी शरम ठाक के शिविर में पहुँचते हैं। यहां रात्रि निवास कर कर के पर्टयक रात भर कैंप में रह कर सुबह नाश्ता करने के बाद सैलानी यहां बर्फ के खूबसूरत नजारो को देख सकते है, यह ट्रेक शुरू में थोड़ा चुनौतीपूर्ण है, मगर साथ में उतना रोमांचित भी है, पर्टयक यहां राजसी तोश ग्लेशियर और बड़े पैमाने पर कुल्लू मकालू पीक का दृश्य देख सकते हैं। जो सैलानी को बहुत मनमोहित करते है। यहां का नजारा इतना खूबसूरत है, की जो भी पर्टयक इस घाटी की यात्रा के लिए आता है, वो इसे कभी भी नहीं भुला सकता यह ट्रेक एक कुल्लू में स्तिथ सबसे लोकप्रिय ट्रेको में से एक है।

Tosh_Valley_Trek

पिन पार्वती घाटी में स्तिथ यह खूबसूरत ट्रेक, This beautiful trek in Pin Parvati valley

तोश ट्रेक लोकप्रिय पार्वती घाटी की एक खूबसूरत घाटी है, जो पिन पार्वती दर्रे की ओर जाती है। सैलानी दर्रे को पार करने के बाद, सैलानियों के लिए एक बड़ी घाटी के लिए टीश घाटी खुल जाती है। घाटी के सिर पर कुछ प्रसिद्ध चोटियों से घिरा तोश ग्लेशियर है, पापसुरा (6451m) और व्हाइट सेल (6446 मी)। की ऊंचाई पर स्तिथ है। तोश ट्रेक की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 4560 मीटर की है। यदि आप हिमाचल में एक रोमांचित और शांत ट्रेक की तलाश कर रहे है, तो आप के लिए यह एक आदर्श स्थान साबित होगा।

Recommended For You

About the Author: Tarsem Dadhwal