कामना देवी जी का धार्मिक मंदिर शिमला, Maa Kamna Devi Mandir (Temple) Shimla in Hindi

हिमाचल प्रदेश को देवी देवताओ की भूमि कहा जाता है। हिमाचल में बहुत से धार्मिक तीर्थस्थल है। जिनमे से कई बहुत ही अद्भुत और चमत्कातरी मंदिर है। उन सभी धार्मिक और पूजनीय स्थानों में हर साल बहुत से श्रदालु पुरे श्रद्धा के साथ दर्शन के लिए आते है। यह मंदिर यह मंदिर शिमला-बिलासपुर रोड पर बोआलीगंज से पैदल दूरी के भीतर है। यह प्रसिद्ध मंदिर देवी काली को सम्पर्पित हैं। देवी काली देवी दुर्गा का एक रूप हैं। यह माना जाता है जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा के साथ माँ की पूजा अर्चना करता है। देवी काली उनके सभी भक्तों की इच्छाओं को पूरा करती हैं।

हिन्दुओ का धार्मिक स्थान, Religious place of Hindus

शिमला में स्तिथ कामना देवी जी का यह मंदिर ऊँचे-ऊँचे देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है। मंदिर आसपास की पहाड़ियों का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह स्थान ट्रेकर्स, प्रकृति प्रेमियों और पक्षी देखने वालों के लिए एक आदर्श आधार है। यह स्थान बहुत ही लोकप्रिय है। शिमला में स्तिथ प्रसिद्ध धार्मिक स्थानों में से एक है। यह स्थान संकट मोचन और जाखू मंदिर के बाद शिमला में आने के लिए 3 सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में भी जाना जाता है। यह मंदिर हिन्दुओ का धार्मिक स्थान है।

Kamna_Devi_Temple_07

आस पास का वातावरण, Surrounding environment

यहां का वातावरण लुभावने पहाड़ों, सुरम्य घाटियों और घास के मैदानों से घिरा हुआ है। यहां का सौंदर्य यहां आये पर्टयकों को बहुत ही सुहावना दृश्य प्रदान करता है। आप इस स्थान में आ के पहाड़ी-शीर्ष स्थान से प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें। यह स्थान अपने परिवार के साथ कुछ मजेदार समय बिताने के लिए इस स्थान को एक उत्कृष्ट पिकनिक स्थल के रूप में भी जाना जाता है। यदि आप शिमला आने का पलना बना रहे है।

नवरात्रो में मिले का आयोजन, Meet organized in Navratri

तो आप इस धार्मिक स्थान में आना ना भूले। इस मंदिर में हर साल नवरात्रि में और दुर्गा पूजा का त्यौहार भी मनाया जाता है। जिस कारण यहां बहुत से श्रदालु दर्शन के लिए आते है। यह स्थान आप को बहुत से मंत्रमुग्ध करने वाले दृश्य देगी। यहाँ से तारा देवी और दक्षिणी शिमला का मनोरम दृश्य मंत्रमुग्ध कर देने वाला है। यहां नवरात्रो में एक छोटा सा मेला आयोजित होता है।

Kamna_Devi_Temple_09

कामना मंदिर आने का सही समय और दुरी, Right time to visit Kamna temple and distance

यह मंदिर शिमला रेलवे स्टेशन से 3 किमी की दूरी पर और शिमला ओल्ड बस स्टैंड से 4 किमी की दूरी पर स्तिथ है। क्योंकि क्रीडा देवी मंदिर प्रॉस्पेक्ट हिल पर 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जिस में देश विदेश से श्रदालु दर्शन के लिए आते है। शिमला शुरू से ही पर्टयकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र रहा है। यहां का वातावरण और शीतल हवाएं यहां आये सैलानियों को बहुत भाति है। हर साल भरी मात्रा में यहां भारी मात्रा में सैलानियों का सैलाब लगा रहता है। यहां आने का समय श्रदालुओं पर निर्भर करता है। आप कभी भी यहां देसरहान के लिए आ सकते हैं।

Recommended For You

About the Author: Abhishek Pathania