पीजीटी बनने के लिए पीएचडी के मिलेंगे 10 अतिरिक्त अंक

शिक्षा विभाग की तरफ से पीएचडी होल्डर्स के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सुनने में आ रही है। हिमाचल प्रदेश में अब से अगर कोई पीएचडी डिग्री धारक स्कूल प्रबंधन समिति के अंतर्गत पीजीटी बनना चाहता है तो उसे उस की डिग्री को देखते हुए पीएचडी के 10 अतिरिक्त अंक मिलेंगे। हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग ने एसएमसी के तहत पीजीटी, टीजीटी, भाषा अध्यापक, शास्त्री और जेबीटी शिक्षकों का नया रोस्टर जारी किया है, वहीं विभाग ने दसवीं व बारहबीं का कोई अंक भी नहीं रखा है।

बारहबीं कक्षा के पांच अंक मिलेंगे और टेट के 10 अंक मिलेंगे

पीजीटी शिक्षक भर्ती के लिए स्नातक और शास्त्री के दस, बीएड के दस, टेट का कोई अंक नहीं, पीएचडी के दस और स्थानीय पटवार वृत्त का स्थायी निवासी जिसमें स्कूल आता है, इसके उन्हें 10 अंक मिलेंगे। वहीं, टीजीटी, भाषा अध्यापक व जेबीटी शिक्षक के लिए बारहबीं कक्षा के पांच अंक मिलेंगे और टेट के 10 अतिरिक्त अंक मिलेंगे।

पात्र उम्मीदवारों को तय तिथि में आवेदन पत्र जमा करने होंगे

जल्दी ही हिमाचल में छः महीने से रिक्त पदों को भरने के लिए स्कूल प्रबंधन समिति आवेदन मांगने वाली है, इसी के चलते ये रोस्टर ज़ारी किया है। संबंधित स्कूल के हेड ऑफिस में पात्र उम्मीदवारों को तय तिथि में आवेदन पत्र जमा करने होंगे। इसके बाद संबंधित एसडीएम एसएमसी शिक्षक भर्ती के साक्षात्कार व दस्तावेजों की जांच करेंगे। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डा० अमरजीत कुमार शर्मा ने कहा कि एसएमसी के तहत शिक्षक भर्ती के लिए जो मापदंड तय किए गए हैं, उसी के आधार पर अब शिक्षकों की भर्ती होगी।

ये भी पढ़ें :

Recommended For You

About the Author: Uttam Chand