रोगी कल्याण कमेटियों की तर्ज पर उपमंडल स्तर पर पशु कल्याण कमेटियों का किया जाएगा गठन

tiger

बंगाणा में मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि रोगी कल्याण कमेटियों की तर्ज पर उपमंडल स्तर पर पशु कल्याण कमेटियों का गठन किया जाएगा, जिससे कि पशु पालकों को अच्छी सुविधाएं उपस्थित करवाई जा सकें। यह बात वीरेंद्र कंवर ने सोमवार को गाँव पंचायत हटली में अति निर्धन पशु कल्याण समिति के वार्षिक कार्यक्रम की अध्यक्षता में कही।

ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पशु पालकों की सुविधा के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है क्योंकि पशु पालन के जरिये से किसानों की आय 2 गुना की जा सकती है। इसलिए CM ने बजट में पशु Ambulances चलाने के लिए 100 करोड़ रुपए का Provision किया है, जिससे कि हॉस्पिटल बीमार पशुओं तक पहुंचे एवं किसानों को घरद्वार पर ही सुविधा मिल सके।

यह सुविधा पशु पालकों के लिए करेगी वरदान का काम

उन्होंने कहा कि पशु Ambulances की सुविधा Pilot project के रूप पर पहले एक जिला से आरंभ की जाएगी और फिर सारे प्रदेश में लागू की जाएगी। यह सुविधा पशु पालकों के लिए वरदान का काम करेगी। इस मौके पर गाँव पंचायत हटली के प्रधान रुमेल धीमान, उपप्रधान सुशील रिंकू, कुटलैहड़ भाजपा महामंत्री प्रीतम डडवाल, मदन राणा, चरणजीत शर्मा, विजय शर्मा, राजेंद्र रिंकू, सुरेंद्र धीमान, एमआर दड़ोच, सूरम सिंह, सुरिंद्र हटली, एसडीएम बंगाणा विशाल शर्मा, बीडीओ सोनू गोयल, एसडीओ विद्युत बोर्ड राहुल पुरी, एसडीओ आईपीएच हरभजन सिंह, एसडीओ पीडब्ल्यूडी शशि धीमान समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल रहे।

किसान क्रेडिट कार्ड से पशुपालन के लिए लिया जा सकता है लोन

मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सरकार के द्वारा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जा रहे है। इस कार्ड के जरिये से कृषि गतिविधियों के साथ अब पशु पालन एवं मत्स्य पालन के लिए भी लोन लिया जा सकता है। उन्होंने किसानों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में सरकार की इस सुविधा का लाभ उठाने का अनुरोध किया।

Animal welfare committees will be formed at the subdivision level on the lines of patient welfare committees

Recommended For You

About the Author: Deepali Sharma