हिमाचल प्रदेश में बदला मौसम, हिमाचल के उच्च क्षेत्रो में हुआ ताज़ा हिमपात

snow

हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है। हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू और लाहौल, किन्नौर,तथा धौलाधार की पहाड़ियों में आज ताज़ा हिमपात की बजह से मौसम ने फिर करवट ले ली। इसके साथ ही प्रदेश की पहाड़ियों पर ताजा बर्फबारी हुई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रोहतांग में 60 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। इसके अलावा मढ़ी और कोकसर में 45 सेंमी और सिस्सू और दारचा में 30 सेंटीमीटर, सोलंगनाला-जलोड़ी दर्रा में 15-15 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। प्रदेश के कोकसर में बर्फबारी से पूरी तरह सफेद हो गया है।

निचले इलाकों में मूसलाधार बारिश होने से की बजह से मौसम में बदलाव

इसके साथ ही प्रदेश के निचले इलाकों में मूसलाधार बारिश होने से की बजह से मौसम में बदलाव किया है। प्रदेश में मौसम ठण्डा हो गया है। बारिश की बजह से लारजी-सैंज मार्ग अवरुद्ध हो गया है और सड़क मार्ग अवरु होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

हिमाचल प्रदेश के लोग पैदल ही अपने गंतव्य के लिए जाने के लिए विवश हो गए है। वहीं रोहतांग दर्रा के साथ लाहौल में अंदरूनी मार्गों तथा एनएच-305 से बर्फ हटाने के काम को भी झटका लगा है।

मौसम विभाग ने 13 मार्च तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है

हिमाचल प्रदेश में अब बीआरओ, एनएच अथॉरिटी और लोनिवि को नए सिरे से बर्फ हटाने का काम शुरू करना होगा। जिसके साथ प्रदेश में मौसम विभाग ने 13 मार्च तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश में दूसरी तरफ मौसम के बदलते रुख से गुठलीधार फल उत्पादक चिंतित है। इसी के साथ जबकि सेब और रबी की फसल के लिए मौसम को वरदान माना जा रहा है। और किसानो के लिए इस का बेहद लाभ मिल रा है।

Changes in Himachal Pradesh, fresh snowfall in Himachal Pradesh

Recommended For You

About the Author: Sarwan Kumar