कोरोना वायरस के खौफ की बजह से हिमाचल प्रदेश में आने वाले नेपाली मजदूरो के प्रवेश पर रोक

corona

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के खौफ की बजह से हिमाचल में मजदूरी के लिए आने वाले मजदूरों के प्रवेश में रोक लगा दी है। इसी दौरान प्रदेश के मंत्री डॉ। रामलाल मार्कंडेय ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण नेपाली मजदूरों व बाहरी लोगों के जिले में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

पुरे जिले को सील किया गया है। कोई भी व्यक्ति बिना स्वास्थ्य जांच करवाए लाहुल स्पीति में प्रवेश नहीं कर सकता। हिमाचल के इस जिले में बहुत से नेपाली मजदुर खेती के लिए आते है। जिला प्रशासन ने भी इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। नेपाल में कई लोगों में रोग के लक्षण पाए गए हैं। जिस बजह से हिमाचल प्रवेश में रोक लगाई गयी है।

कोरोना को लेकर प्रदेश सरकार ने उठाये विशेष कदम

हिमाचल प्रदेश में कोरोना को लेकर उन्होंने बताया कि सीमा पर पुलिस बल और स्वास्थ्य विभाग की टीमों को तैनात किया गया है। देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। जिस बजह से हिमाचल प्रदेश के इस शीत मरुस्थल के सीमावर्ती क्षेत्र संसारी नाला, मढ़ी व कोकसर क्षेत्र को सील कर दिया गया है। जहां से लोगो की आवा जाहि बंद हो गयी है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के रास्ते से हर साल बहुत से नेपाली मजदूर पहुंचते है हिमाचल

हिमाचल प्रदेश में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के रास्ते से हर साल बहुत से नेपाली मजदूर काम करने के लिए पहुंचते हैं। इन क्षेत्रों से आने वाले लोगों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान पूरी स्क्रीनिंग करने के बाद ही लाहुल-स्पीति में बाहर से आने वाले लोगों को प्रवेश करने दिया जाएगा। हर साल नेपाली मजदूर हिमाचल प्रदेश के इस जिला में मजदूरी करने के लिए आते हैं।

लाहुल-स्पीति में करीब 700 से 800 नेपाली मजदूर हर साल काम करने के लिए पहुंचते हैं। जिस कारण इस साल भी बहुत से लोग यहां मजदूरी के लिए आते है।

The entry of Nepali laborers coming to Himachal Pradesh due to fear of Corona virus

Recommended For You

About the Author: Ankit Chandel