पहले देश भर में अब हिमाचल में आने वाले पर्यटकों को डरा रहा कोरोना वायरस का डर , मनाली में कारोबारियो को झटका

virus

भारत और दुनिया में फैला भयानक कोरोना वायरस के डर में हड़कंप मचा है। जिसके चलते इस का असर हिमाचल प्रदेश में भी पड़ना लगा है। जिस का असर पर्यटन नगरी मनाली में इसका असर दिख रहा है। प्रदेश के इस स्थान में अप्रैल से शुरू होने वाले पर्यटन सीजन से पहले कोरोना वायरस ने पर्यटन कारोबारियों को चिंता में डाल दिया है।

जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है, की इस वायरस के खौफ की बजह से प्रदेश भर में पर्टयक नगरी के कारोबारियों को नुकसान हुआ है। जिस का उदाहरण मनाली का विंटर सीजन है। अब कोरोना वायरस पर्यटकों हिमाचल आने वाले पर्टयकों को डरा रहा है।

मनाली में होटलों की ऑक्यूपेंसी 40 से घटकर 27 फीसदी रह गई

इस वायरस की बजह से सैलानी न तो मनाली घूमने आ रहे हैं और न ही गर्मियों के लिए ऑनलाइन बुकिंग हो रही है। इस साल फरवरी के आखिरी सप्ताह से मनाली में पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। यहां दो सप्ताह के भीतर होटलों की ऑक्यूपेंसी 40 से घटकर 25 से 28 फीसदी रह गई है। जिस बजह से मनाली के मालरोड पर सैलानियों की चहलपहल भी कम होने लगी है। बताया जा रहा है। जिस बजह से यहां के करोबारी चिंन्ता में है।

होटल के कारोबारियो को बेहद नुक्सान, पर्टयको की संख्या में आ रही कमी

इस भयानक कोरोना के डर से मनाली के निजी होटलों के साथ पर्यटन निगम के होटलों के कमरों की संख्या दिन-प्रतिदिन कम हो रही है। जानकारी के अनुसार पहले दिल्ली में हुई हिंसा से होटल खाली रहे। दिल्ली से हर साल भारी मात्रा में सैलानी यहां गुमने और समय व्यतीत करने क लिए आते थे।

जो अब नहीं आ रहे है और अब कोरोना वायरस मनाली के पर्यटन पर भारी पड़ गया है।बतराया गया है की दिल्ली हिंसा से पहले उनके होटल में ऑक्यूपेंसी 42 से 45 प्रतिशत थी। जो अब केवल 25 के आसपास है। जिस बजह से बहुत से होटल के कारोबारी निराश है।

पर्टयन नगरी धर्मशाला में भी इस वायरस का खौफ

इसी के दौरान हिमाचल प्रदेश का लोकप्रिय पर्टयक स्थान धर्मशाला में इस वायरस के खौफ की बजह से पर्टयकों की संख्या में गिरावट आये है। धर्मशाला प्रदेश में सबसे ज्यादा पर्टयकों द्वारा देखे जाने वाले स्थानों में से एक है। मगर इस बार यहां भी सैलानियों की संख्या में गिरावट आयी है।

पर्यटन विकास निगम के डीजीएम अनिल तनेजा ने कहा कि फरवरी के आखिरी हफ्ते से कारोबार डाउन ही चल रहा है। होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप राम ठाकुर ने कहा कि कोरोना वायरस से विदेशी पर्यटकों पर असर पड़ सकता है और बहुत से पर्टयक जो हर साल विदेशो से मनाली गुमने आते थे। वो इस बार नहीं आ रहे है।

First, fear of Corona virus scaring the tourists coming to Himachal Pradesh across the country, shocks businessmen in Manali

Recommended For You

About the Author: Abhishek Pathania