हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के प्रवक्ता हंस राज ठाकुर को मिला “इंडिया स्टार आइकॉन अवार्ड”

shatrang

हिमाचल प्रदेश के जिला मंडी के प्रवक्ता हंस राज ठाकुर को वर्ल्ड रिकार्ड सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कानपुर ने हंस राज ठाकुर को इंडिया स्टार आईकॉन अवार्ड-2020 के लिए चयनित किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी प्रवक्ता हंस राज ठाकुर को दस अप्रैल का नवाजेगी। हंस राज ठाकुर को यह अवार्ड चैस गेम में वर्ल्ड रिकार्ड बनाने पर दिया जा रहा है।

वर्तमान में हंसराज ठाकुर मंडी जिला की राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हटगढ़ में भौतिक शास्त्र के प्रवक्ता हैं। उन्होंने गत वर्ष मतदाता जागरूकता के लिए एक विशेष प्रायोजन के अंतर्गत विश्व स्तर पर सबसे लंबी शतरंज मैराथन आयोजित की थी।

सोशल मीडिया पर लगातार पूरे आयोजन का प्रसारण किया गया

हंस राज ठाकुर ने लोकसभा के सामान्य चुनाव के दौरान मजबूत लोकतंत्र व सभी मतदाताओं की सहभागिता हेतु यह मतदाता जागरूकता अभियान “बग्गी” जिला मंडी में लगातार 53 घंटे 17 मिनट तक चला। इस दौरान करीब 300 मतदाता प्रतियोगिता स्थल पर व देश भर में 70 हजार से अधिक लोगों तक यह जागरूकता

अभियान सोशल मीडिया, प्रिंट मीडिया, न्यूज चैनल, यू-ट्यूब सहित चैस ब्रिगेड व फॉलो चैस पर लगातार पूरे आयोजन का प्रसारण किया गया था। इसी के दौरान हंसराज ठाकुर के साथ दूसरे प्रतिभागी हितेश आजाद संयुक्त निदेशक प्रारंभिक शिक्षा हिमाचल प्रदेश रहे है।

हंस राज ठाकुर ने महत्त्वपूर्ण योजनाओं का संचालन किया

प्रदेश के शिक्षा विभाग के दोनों खिलाडि़यों ने अपनी पूरी टीम सहित देश व प्रदेश सरकार की सामाजिक और मानसिक विकास व उत्थान से जुड़ी महत्त्वपूर्ण योजनाओं का संचालन किया है। दोनों खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाते हुए शतरंज खेल व विषय को कारगर ढंग से क्रियान्वित करते हुए मात्र दो सालों में हिमाचल को देश का ऐसा राज्य बना डाला है। जहां राष्ट्रीय स्तर पर पहली से 12वीं कक्षा तक शतरंज खेल को शिक्षा का अनिवार्य अंग बनाया है।

भारतीय शतरंज संघ के तत्वावधान में आयोजित ट्रेनिंग फॉर ट्रेनर कार्यक्रम में शतरंज प्रशिक्षक के सर्टिफिकेट से जनवरी 2019 में दिल्ली में नवाजा गया था। वर्तमान में हंस राज ठाकुर शतरंज की बुनियाद पुस्तक पर काम कर रहे हैं। इन्होने कहा की वो जल्द ही अपनी पुस्तक को पूरा कर लेंगे।

Himachal Pradesh District Mandi spokesperson Hans Raj Thakur received “India Star Icon Award”

Recommended For You

About the Author: Abhishek Pathania