हिमाचल प्रदेश को आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए फ्रांस से 650 करोड़ वित्तीय सहायता

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने फ्रांस विकास एजेंसी से द्विपक्षीय वित्त पोषण की स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद किया है। इसके तहत हिमाचल प्रदेश में आपदा जोखिम न्यूनीकरण गतिविधियों के अंतर्गत परियोजना प्रस्ताव के लिए 650 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता मिलेगी। जिससे हिमाचल प्रदेश में हो रहे विभिन्न आपदा से पीड़ित लोगो के सहायता के लिए लगाए जाएंगे। जिसकी सैद्धांतिक मंजूरी प्रदेश को मिल गई है।

104वीं स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान हुई

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि वित्त मंत्रालय द्वारा आर्थिक मामलों के विभाग (एफबी एंड एडीबी प्रभाग) भारत सरकार ने अपनी 104वीं स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की। जिससे हिमाचल प्रदेश को बहुत से लाभ मिल पाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के मुख्य उद्देश्य विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकेंप, भू-स्खलन, बाढ़, जलवायु बदलाव आदि से प्रदेश की संवेदनशीलता में कमी लाना है। और जो लोग इन आपदा से प्रभावित है। उन को भी वित्तीय सहायता की जायेगी।

इस के तहत आपदा जोखिम में राज्य की प्रतिक्रिया क्षमता को बढ़ाना

इसी दौरान उन्होंने कहा कि परियोजना का उद्देश्य मानव जीवन और संपत्ति के नुकसान में कमी करना और आपदा जोखिम में राज्य की प्रतिक्रिया क्षमता को बढ़ाना है। इसी दौरान जयराम ठाकुर ने कहा कि यह परियोजना आपदा जोखिम में

कमी के प्रधानमंत्री के 10 सूत्री एजेंडा के लक्ष्यों को हासिल करने के अतिरिक्त सतत विकास लक्ष्यों और आपदा जोखिम न्यूनीकरण के सेंडाई फ्रेमवर्क्स के लक्ष्यों को हासिल करने की परिकल्पना को साकार करने में मददगार सिद्ध होगी। जिससे प्रदेश वासियो को बहुत से लाभ मिल पाएंगे।

650 crore financial assistance from Himachal Pradesh for disaster risk reduction

Recommended For You

About the Author: Anjali Chauhan