हिमाचल के सरदार वल्लभ भाई पटेल क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत

collage

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में सरदार वल्लभ भाई पटेल क्लस्टर विश्वविद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र से छह स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की शुरुआत की जायेगी। इसी के दौरान (Ma) इतिहास, (MBA), (MSC) रसायन विज्ञान, (MSC) भौतिकी विज्ञान, (MSC) वनस्पति विज्ञान और (MSC) प्राणी विज्ञान पाठ्यक्रम को शुरू करने का प्रस्ताव है। इसी के साथ विधायक अनिल शर्मा के सवाल पर प्रदेश शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यह जानकारी दी और यह कहा।

मूल विज्ञान और कला संकाय के विभाग स्थापित किए जा रहे हैं

इसी के साथ शिक्षा मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि क्लस्टर विवि को अन्य विषयों के अलावा इंटर डिसिप्लेनरी विषयों को भी शुरू करना चाहिए। लेकिन इसी के साथ विषय में समयसीमा व क्रम नहीं दिया गया है।

जानकारी के अनुसार अभी इसको लेकर कोई प्रस्ताव भी नहीं है। इंटर डिसिप्लेनरी विषयों को शुरू करने से पहले मूल विज्ञान और कला संकाय के विभाग स्थापित किए जा रहे हैं। प्रदेश मंडी कॉलेज में भवन निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

विभिन्न कॉलेजों में शुरू हो चूका है कार्य

हिमाचल प्रदेश के 30 फीसदी काम पूरा हो चुका है। तथा बासा कॉलेज में 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। द्रंग स्थित नारला कॉलेज में पांच फीसदी और सुंदरनगर कॉलेज में 60 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बीते कुछ वर्षों में कॉलेजों की संख्या बढ़ी है।

जिन को मद्देनजर रखते हुए ऐसे में संबद्धता देने वाले विवि की जरूरत है। इसी के साथ वैधानिक कार्यों पर काम जारी है। इसी दौरान यह नहीं निर्णय लिया गया की जब तक ये पूरी तरह से तैयार नहीं हो जाते तब तक सभी कॉलेजों की संबद्धता हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के तहत ही रहेगी।

New academic session begins at Himachal’s Sardar Vallabhbhai Patel Cluster University Mandi

Recommended For You

About the Author: Mukesh Kumar