प्रदेश के Pong Dam जलाश्य में Bird festival का किया बहुत बड़ा प्रबंध

शिमला, हिमाचल प्रदेश के Pong Dam जलाश्य में Bird festival का बहुत बड़ा प्रबंध किया गया। 2 दिनों तक यहां पर एक सफल आयोजन किया। वन विभाग के वन्य प्राणी प्रभाग में आयोजित Bird festival में देश के अनेक समूहों एवं संस्थाओं, जैसे बर्ड्स ऑफ हिमाचल प्रदेश, हिमाचल बर्ड क्लब, भारतीय वन्य प्राणी संस्थान, धर्मशाला बर्ड क्लब के विशेषज्ञों व प्रदेश एवं अन्य प्रदेशों से आए पक्षी प्रेमियों ने हिस्सा लिया।

Bird ringing का भी किया आयोजन

Bird festival के उपरांत Bird ringing का भी आयोजन किया, जिसमें पक्षियों के पैर में छल्ला पहनाया जाता है। छल्ला पहनाने वाले स्थान, समय और अन्य जानकारियों का उस छल्ले से पता लग सकता है। प्रवासी प्रजातियों के पक्षी जब दुनिया के अनेक जगहों पर जाते हैं, तब यह जानकारी ज्यादा आवश्यक रहती है, जो कि पक्षी के प्रवास की खबर उपलब्ध करवाता है।

6 गुटों में बांट कर की पक्षियों की पहचान

अनेक जगहों से आए पक्षी प्रेमियों, स्कूली छात्रों, स्थानीय लोगों एवं वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने विशेषज्ञों की देखरेख में 6 गुटों में बांट कर पक्षियों की पहचान की। विशेषज्ञों के द्वारा वहां शामिल लोगों को पक्षियों की दिनचर्या एवं खान-पान के बारे में बताया। वहां शामिल लोगों ने वार्तालाप के साथ-साथ अपने विचार भी साझा किए।

Bird festival के उपरांत की गई साइकिल रैली की भी व्यवस्था

Bird festival के उपरांत साइकिल रैली की भी व्यवस्था की गई। रैली के जरिये वन्य प्राणियों के संरक्षण की जानकारी दी गई। इस मौके पर चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया। इसके पश्चात विजेताओं को परस्कृत किया गया। पक्षियों के बारे में कांगड़ा पेंटिंग की प्रदर्शनी लगा कर पक्षियों की अनेक भूमिकाओं की जानकारी दी गई। प्रधान मुख्य अरण्यपाल डॉक्टर सविता ने बताया कि इस तरह के आयोजन भविष्य में लगातार किए जाएंगे, जिससे लोगों को पक्षियों के संरक्षण के बारे में जागरूक किया जा सके।

Recommended For You

About the Author: Indu Bala