बंगाणा हॉस्पिटल में 30 लाख से बनेगा एक अलग भवन

hospital

ऊना के बंगाणा में पंचायती राज और पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने अति गरीब पशुपालक कल्याण समिति को 51 हजार रुपए देने की एलान किया। इसके लिए समिति के अध्यक्ष और वरिष्ठ पशु चिकित्सक अधिकारी डॉक्टर सतिंद्र ठाकुर ने पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर का धन्यवाद किया है। बता दे कि बंगाणा में पशुपालन विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपने निजी अंशदान से एक समिति का 1 साल पूर्व गठन किया था। इसमे आरंभ में 11 गरीबी रेखा से नीचे वाले किसानों को गोद लेकर उनके पशुओं का Free इलाज आरंभ किया था। 1 साल पूर्ण होने पर समिति का यह सख्या 80 परिवारों तक पहुंच गई है। जो आज बंगाणा उपमंडल में गरीबी रेखा से नीचे बाले किसानों को वरदान सिद्ध हो रही है।

समय-समय पर किया जा रहा टीकाकरण

समिति के सदस्य घर में जाकर किसानों को कृमि नाशक, अजोला घास, खनिज लबन का महत्त्व आदि से जागरूक भी कर रहे है। आपको जानकारी दे दें कि समिति ने 2018-2019 में 2500 पौधे सहजन और 500 पौधे हरड़ बेहड़ा आमला अमरूद, ब्युहल, कचनार के पौधे उपमंडल में सभी सरकारी केंद्रों में और अलग-अलग पंचायतों में किसानों को जागरूक करके लगवाए गए है। इसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण को स्वच्छ रखना व पशुओं को सारा साल हरे चारे की व्यवस्था करना था। वही पर समिति द्वारा 1500 किसानों को अजोला घास पर जागरूक करना है।

इसमे आज 400 के लगभग इस अजोला घास का नफा उठा रहे है। वहीं पर, समिति द्वारा कृमि उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत लगभग 2500 पशुओं को Free टीकाकरण किया गया। इसमें बंगाणा के उपमंडल की सभी गोशालाओं में भी समिति के द्वारा समय-समय पर टीका करण किया जा रहा है।

इसकी सैद्धांतिक मंजूरी पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने दी

वहीं पर, डॉक्टर सतिंद्र ठाकुर ने कहा कि बंगाणा हॉस्पिटल में 30 लाख से एक अलग भवन बनेगा। जहां पर Lab, operation Theatre, SBO कार्यालय होगा। वहीं पर, इस भवन में एक बड़ा सभागार भी होगा। इसकी सैद्धांतिक मंजूरी पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने दे दी है। वहीं, 35 लाख हॉस्पिटल की 4 दीवारी के लिए भी स्वीकृत दी जा चुकी है।

इस मौके पर एसबीओ डॉक्टर सतिंद्र ठाकुर, डॉक्टर आरके जंगा, डॉक्टर अभिनव सोनी, डॉक्टर अभिनव राणा, चीफ फार्मासिस्ट रामलोक शर्मा, पशुपालन कर्मचारी महासंघ के राज्य उपाध्यक्ष तिलक राणा, महासचिव केशवानंद, बलबीर सिंह, अर्जुन सिंह, नंदलाल के अतिरिक्त विभाग के सभी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Recommended For You

About the Author: Indu Bala