झंडा चढ़ाने की रस्म में श्रद्धालुओं ने एक-दूसरे के ऊपर गुलाल फैंक खूब आनंद उठाया

holi

ऊना के अंब में होली मोहल्ला मैड़ी में सोमवार को सवेरे लगभग 9 बजे झंडा चढ़ाने की रस्म के उपरांत लाखों की संख्या में इकट्ठा हुए श्रद्धालुओं ने एक-दूसरे के ऊपर रंग फैंक कर एवं आसमान में गुब्बारे लगभग पौना घंटा तक चली इस रस्म प्रक्रिया का खूब आनंद उठाया। वहीं पर, एक-दूसरे के गले लग कर होली की बधाई दी। ध्यान में आया है कि इस दिन झंडा चढ़ाने की रस्म को महत्वपूर्ण समझा जाता है।

निशान साहिब को विधि के अनुसार सितारों से सुसज्जित रंगदार कपड़ा चढ़ाने के साथ-साथ शृंगार आदि करवाने के पश्चात पुराने चोले के कपडे़ के कतरन के कुछ भाग को प्राप्त कर आधे से अधिक श्रदालु अपने गंतव्य स्थान की तरफ रवाना हो गए है।

मध्य रात्री को बाटने वाले पंजे प्रसाद को ग्रहण करने के लिए अभी रुके मैड़ी में कुछ श्रदालु

कुछ श्रदालु 11 एवं 12 मार्च की मध्य रात्री को बाटने वाले पंजे प्रसाद को ग्रहण करने के लिए अभी भी मैड़ी में ही रुके हुए है। 3 मार्च से आरंभ हुए इस ऐतिहासिक होली मेला में लाखों की संख्या में आए श्रद्धालुओं ने बाबा बड़भाग सिंह के दर्शन कर मन्नते मांगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रशासन एवं धार्मिक स्थलों की तरफ से सभी प्रकार के पुख्ता इंतज़ाम किए गए थे। इस बार प्रशासन की कड़ी निगरानी की वजह से श्रद्धालुओं की जेबें नहीं कट पाई और न ही किसी प्रकार की कोई भी बड़ी दुर्घटना हो पाई है, परन्तु मेले के बिच हुई बारिश के चलते श्रद्धालुओं को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

कोरोना वायरस का डर भी इस मेले में खूब देखने को मिला

बारिश के कारण नैहरियां से लेकर Light Motor Vehicle Parking तक सड़क में फिसलन की वजह से गाडि़यों की निकासी में आई परेशानी की वजह से श्रद्धालुओं को घंटों तक समय बर्बाद करना पड़ा। तंबुओं में भी पानी आ जाने से भी मुश्किल हुई। कोरोना वायरस का डर भी इस मेले में खूब देखने को मिला। डीसी ऊना संदीप कुमार, एसपी कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन, एएसपी विनोद धीमान एडीएम, अरिदम चौधरी, मेला सहायक अधिकारी और एसडीएम अंब एस, तारुल रवीश, मेला पुलिस सहायक अधिकारी व डीएसपी मनोज जम्वाल बीडीओ अंब अभिषेक मित्तल सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं और कर्मचारियों ने भी मेले के सफल आयोजन के लिए अपना प्रशंसनीय योगदान दिया।

Recommended For You

About the Author: Deepali Sharma